मुख्यमंत्री ने किया एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का उद्घाटन

Inauguration of Agri Business Growth Center

Inauguration of Agri Business Growth Center

देहरादून। Inauguration of Agri Business Growth Center मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने डोईवाला विधानसभा के थानो स्थित एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री के साथ पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज भी मौजूद रहे।

इस एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर को पहाड़ी उत्पाद को बढ़ावा देने और एक स्थान पर किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए सेंटर खोला गया है, जिसमें किसान अपने घरेलू उत्पाद को उचित दाम पर बेच सकें।

जलागम परियोजना द्वारा यह एग्री बिजनेस ग्रोथ सेंटर किसानों को उपलब्ध कराया गया है। सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि उत्तराखंड के किसानों को उत्पादन का सही मूल्य मिल सके और उनके क्षेत्र में ही बाजार उपलब्ध हो सके, इसके लिए सरकार प्रयास कर रही हैं।

इस सेंटर में किसानों को अपने उत्पादन को लेकर कहीं भी भटकना नहीं पड़ेगा.किसान एक ही स्थान पर अपने सभी उत्पादों को बेच सकेंगे। साथ ही उत्पादों का सही मूल्य प्राप्त कर सकेंगे।

पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि किसानों को बाजार उपलब्ध कराने के लिए यह ग्रोथ सेंटर खोला गया है। पर्यटन विभाग द्वारा भी शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाले उत्पाद को शुरू कराया गया है।

परियोजना निदेशक मीना ग्रेवाल ने बताया कि इस ग्रोथ सेंटर में किसान और समूह की महिलाएं बेहतर कार्य कर रही है। उनको रोजगार भी उपलब्ध कराया जा रहा है। वहीं, पहाड़ी उत्पाद को एक बाजार उपलब्ध कराया गया है, जिसमें किसानों को सही मूल्य प्राप्त हो रहे हैं।

इसके साथ ही कम समय में ही महिलाओं ने 11 लाख रुपए का कार्य कर लिया है। क्षेत्र के 300 किसानों को इसमें जोड़ा गया हैं।

इस ग्रोथ सेंटर में किसान अपने घरेलू उत्पाद सब्जी, चना, झिंगोला, राजमा के अलावा तमाम मौसमी उत्पाद को बेच सकेंगे. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति भी मजबूत होगी।

जरा इसे भी पढ़े

बच्चे भारतीय संस्कृति के सच्चे प्रतीक : सतपाल महाराज
सीएम से हाउस टैक्स में छूट बरकरार रखने का किया अनुरोध
नेता प्रतिपक्ष इंदिरा हृदयेश कोरोना पॉजिटिव