अगले 24 घंटे में भारी बारिश की चेतावनी

Heavy rain warning
Heavy rain warning

देहरादून। प्रदेश की राजधानी देहरादून में मंगलवार को सवेरे से रूक-रूक कर बारिश हुई। जिससे मौसम खुशगवार हो गया। मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश ( Heavy rain warning ) की आशंका है। इस दौरान बादल फटने और भूस्खलन की घटनाएं भी हो सकती हैं। इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है।

हालात को देखते हुए सरकार ने एसडीआरएफ समेत अन्य संबंधित विभागों को तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। विशेषकर पिथौरागढ़, चंपावत, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले में बहुत भारी बारिश की आशंका ( Heavy rain warning ) जताई गई है। इसको देखते हुए कैलास मानसरोवर यात्रा रूट पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने को कहा गया है।

मौसम विभाग की चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने सभी जिला प्रशासन और एसडीआरएफ को किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से सभी जिलाधिकारियों को आपदा-दुर्घटना की स्थिति में तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य सरकार ने विशेष गाइडलाइन जारी की

भूस्खलन, सड़क बंद होने या किसी भी दुर्घटना की स्थिति में लोक निर्माण विभाग, एनएच, एडीबी, बीआरओ, सीपीडब्ल्यूडी,पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को तुरंत सड़क खोलने को कहा गया है। इस दौरान किसी भी अधिकारी को कार्यालय न छोड़ने और मोबाइल खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं।

राज्य सरकार ने अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए विशेष गाइडलाइन जारी की है। पर्वतीय क्षेत्रों में रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक इमरजेंसी के अलावा अन्य कोई वाहन नहीं चलेंगे। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन पर रोक और विद्यालयों में अतिरिक्त सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए गए हैं। नदियों, सहायक नदियों, मौसमी नालों के जलस्तर पर नियमित निगरानी रखने और खतरे की जद में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के निर्देश दिए हैं।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी खासी बारिश होगी। कुमाऊं में भारी बारिश को देखते हुए कैलास मानसरोवर यात्रियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की ओर से सभी जिलाधिकारियों को आपदा-दुर्घटना की स्थिति में तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन पर रोक

भूस्खलन, सड़क बंद होने या किसी भी दुर्घटना की स्थिति में लोक निर्माण विभाग, एनएच, एडीबी, बीआरओ, सीपीडब्ल्यूडी,पीएमजीएसवाई के अधिकारियों को तुरंत सड़क खोलने को कहा गया है। इस दौरान किसी भी अधिकारी को कार्यालय न छोड़ने और मोबाइल खुला रखने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार ने अतिवृष्टि की आशंका को देखते हुए विशेष गाइडलाइन जारी की है।

पर्वतीय क्षेत्रों में रात आठ बजे से सुबह पांच बजे तक इमरजेंसी के अलावा अन्य कोई वाहन नहीं चलेंगे। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पर्यटकों के आवागमन पर रोक और विद्यालयों में अतिरिक्त सुरक्षा बरतने के निर्देश दिए गए हैं। नदियों, सहायक नदियों, मौसमी नालों के जलस्तर पर नियमित निगरानी रखने और खतरे की जद में रहने वालों को सुरक्षित स्थानों पर भेजने के निर्देश दिए हैं।

भारी बारिश की संभावना को देखते हुए विशेष सतर्कता बरतने की सलाह दी गई है। अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में अच्छी खासी बारिश होगी। कुमाऊं में भारी बारिश को देखते हुए कैलास मानसरोवर यात्रियों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

जरा इसे भी पढ़ें :