ठण्ड के दिनो में इस तरह से रखे दिल का ख्याल Heart care

ठण्ड के मौसम में ह्रदय रोग (Heart disease) का खतरे को बढ़ती है

ठण्ड के मौसम में अक्सर लोगो को दिल का दौरा (heart attack) पड़ जाता है। इसका कारण ये है, कि सर्दी के दिनो में तापमान में गिरावट ही इसका मूल कारण है। ठण्ड के मौसम में शरीर का तापमान गिरता है, एवं विटामीन डी कि स्तर में कमी, खून में गाड़ेपन में वृद्वि होती है, जो ह्रदय रोग का खतरे को बढ़ती है।

जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप अंगूर एवं किशमिश खाने के फायदे जानते हैं? (Benefits of grapes and raisins)

सर्दी के मौसम में तापमान का अचानक गिरना इसके अलावा, तेज हवा एवं बारिस का होना आपके शरीर के तापमान को गिराता है। जिससे आप का रक्तचाप अचानक बढ़ने लगता है, इससे दिल का खतरा बनता है।

दिल का दौरे का खतरा (Risk of heart attack) अधिक बना रहता है

सर्दी के मौसम में दिल का ख्याल रखे एवं इस तरह से हार्ट अटैक का खतरा कम रहेगा। आई जानते है, कि ह्रदय रोग विशेषज्ञों का क्या कहना है। 40 वर्ष के आयु में व्यक्ति को दिल का दौरे का खतरा अधिक बना रहता है। उच्च रक्तचाप से मोटापन, स्तर, कोलेस्ट्राॅल, मधुमेह एवं अधिक धुम्रपान के कारण दिल का दौरा पड़ सकता है।

जरा इसे भी पढ़ें : मधुमेह ने लिया महामारी का रूप about Diabetes in hindi

आपको सर्दीयों के दिनो में नियमित स्वास्थ्य की जांच करायें ताकि आपको पता चलता रहे कि आपका हार्ट किसी तरह से कार्य कर रहा है। रक्त में कोलेस्ट्रंल एवं ग्लूकोज के स्तर का ख्याल रखें। और हृदय रोग से सम्बंधित मरीज को शराब एवं धुम्रपान नही करना चाहिए। क्योंकि इससे बहुत ही ज्यादा खतरा रहता है।

जरा इसे भी पढ़ें : चीनी से बने पीने वाले पदार्थेां से बढ़ सकता है दिल के दौरे (Heart attack) का खतरा