20 दिसम्बर तक भरे जाएंगे हज यात्रा के फार्म

Haj pilgrimage forms will be filled by 20th December
हज समिति के अध्यक्ष खतीब अहमद ।

देहरादून। Haj pilgrimage forms will be filled by 20th December मुकद्दस हज यात्रा पर जाने की तमन्ना रखने वाले आजमीने-हज के लिये अच्छी खबर है, हज-2024 के लिये आज से फार्म भरने की परक्रिया शुरू हो चुकी है, जो 20 दिसंबर 2023 तक जारी रहेगी।

उत्तराखण्ड राज्य हज समिति के अध्यक्ष खतीब अहमद ने जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य अधिशासी अधिकारी, हज कमेटी ऑफ इण्डिया मुम्बई के पत्र के मुताबिक हज पॉलिसी 2023 के अनुसार हज 2024 के लिये हज आवेदन 4 दिसम्बर 2023 से प्रारम्भ हो चुके है हज आवेदन की अन्तिम तिथि 20 दिसम्बर 2023 निर्धारित की गयी है।

बताया कि हज पॉलिसी के अनुसार हज आवेदन हज कमेटी की वेबसाइट या हज कमेटी के मोबाईल ऐप से ऑनलाईन भरे जाएंगे। ऐसे व्यक्ति जो हज कमेटी की और से पहले हज कर चुके हैं आवेदन के पात्र नहीं होंगे, परन्तु 70 साल से अधिक आयु वाले तीर्थयात्री के साथ रिपीटर के रूप में हज पर जा सकते हैं।  

अधिशासी अधिकारी उत्तराखण्ड राज्य हज समिति मौ. मीसम ने बताया कि हज पॉलिसी 2024 के अनुसार प्रत्येक मुस्लिम जो शारीरिक, वित्तीय व्यवहारिक और मानसिक रूप से फिट हो हज 2024 के लिए आवेदन कर सकता है।

हज यात्रा 2024 के लिए आवेदन करने वाले आजमीने-हज को अन्तर्राष्ट्रीय पासपोर्ट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पास बुक, केन्सिल चेक व कोरोना वैक्सीन की दोनो डोज का सर्टिफिकेट अपलोड करना अनिवार्य है।

एक कवर में अधिकतम 4 आजमीने-हज एक साथ आवेदन कर सकेंगे कवर में केवल पारिवारिक सदस्य/निकटतम रिश्तेदार ही आवेदन कर सकते हैं। 45 वर्ष से अधिक उम्र की महिला आजमीने-हज जो हज पर जाना चाहती हैं, मगर उनके साथ पुरूष मेहरम नहीं हैं वो हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकती है, मगर एक कवर में चार महिला आजमीने-हज का होना अनिवार्य है।

बताया कि हज यात्रा 2024 के लिए आवेदनों की संख्या आवंटित कोटे से अधिक होने पर
आज़मीने हज का चयन लॉटरी (कुर्रा) द्वारा किया जायेगा जिसमे 70 से अधिक आयु वाले आजमीने-हज, महिला बगैर मेहरम व सामान्य कैटेगरी को वरीयता दी जायेगी। हज 2023 में उत्तराखण्ड से 1718 आवेदन आऐ थे, जबिक 1555 आजमीने-हज को पवित्र यात्रा का मौका मिला था।

जरा इसे भी पढ़े

उत्तराखंड से रिकार्ड आजमीन हज यात्रा पर जायेंगे
हज यात्रा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू
हज यात्रा के लिए आॅनलाइन आवेदन करे