हज यात्रा के लिए आॅनलाइन आवेदन करे

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने मंगलवार को कहा कि केंद्र सरकार अगली हज यात्रा के लिए हज यात्रियों द्वारा आॅनलाइन आवेदन को बड़े पैमाने पर प्रोत्साहित कर रही है ताकि आसानी और पारदर्शिता के साथ लोग अगली हज यात्रा के लिए आवेदन कर सकें।

नकवी ने यहां अंत्योदय भवन में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के हज विभाग की नई वेबसाइट लांच की। यह वेबसाइट हिंदी, उर्दू और अंग्रेजी भाषाओं में उपलब्ध है। इसमें हज से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध रहेगी। नकवी ने कहा कि इस वेबसाइट से हज यात्रा पर जाने वाले यात्रियों को आॅनलाइन आवेदन करने में बड़ी मदद मिलेगी। इस वेबसाइट में अल्पसंख्यक मंत्रालय, हज विभाग, हज यात्रा से संबंधित विभिन्न नियमों, हज कमेटी आॅफ इंडिया एवं निजी टूर आॅपरेटरों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। हज 2017 की घोषणा हो गई है और 2 जनवरी 2017 से इसके लिए आवेदन आरम्भ हो जाएंगे।

अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा हज की जानकारियों से संबंधित एक मोबाइल ऐप भी तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा अगले हज के लिए हाजियों के लिए नकद के साथ-साथ आॅनलाइन, क्रेडिट, डेबिट कार्ड से आवेदन शुल्क जमा करने की व्यवस्था की जा रही है। अल्पसंख्यक राज्यमंत्री ने कहा कि हज 2016 में देशभर में 21 केंद्रों से लगभग 99,903 हाजियों ने हज कमेटी आॅपफ इंडिया के जरिये हज किया और लगभग 36 हजार हाजियों ने प्राइवेट टूर आॅपरेटरों के जरिये हज की अदायगी की थी। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यक मंत्रालय आने वाले हज के बेहतर इंतजाम की तैयारी में अभी से ही व्यापक पैमाने पर लग गया है ताकि मक्का और मदीना में हजयात्रा के दौरान हाजियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो। हज के लिए क्लिक करे यहाँ http://www.hajcommittee.gov.in/