किसानों एवं बेरोजगारों को शून्य ब्याज दर पर 3 लाख रु का ऋण देगी सरकार

Government will give loan of 3 lakh rupees at zero interest rate
सहकारिता राज्य मंत्री धन सिंह रावत विभागीय अधिकारियों की बैठक लेते हुए।

Government will give loan of 3 lakh rupees at zero interest rate

देहरादून। Government will give loan of 3 lakh rupees at zero interest rate राज्य सरकार आगामी 09 नवम्बर को राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर किसानों एवं बेरोजगार युवाओं के लिए शून्य ब्याज दर पर 03 लाख रूपये के ऋण की सौगात देगी। इस योजना का शुभारम्भ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत स्वयं करेंगे।

यह जानकारी राज्य के सहकारिता, उच्च शिक्षा, दुग्ध विकास एवं प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डाॅ. धन सिंह रावत ने आज विधानसभा स्थित कार्यालय में सहकारिता विभाग की समीक्षा बैठक के उपरांत दी।

डाॅ. रावत ( Dhan singh rawat ) ने बताया कि राज्य सरकार द्वारा किसानों की आय दुगना करने के उद्देश्य से कई योजनाएं संचालित की जा रही है। जिसके तहत सहकारी बैंकों के माध्यम से किसानों को रूपये एक लाख व तीन लाख तथा समूहों को पांच लाख तक के ऋण शून्य ब्याज दर पर दिये जा रहे हैं।

इस योजना के तहत प्रदेश भर से हजारों की संख्या में आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। जिसको देखते हुए शून्य ब्याज दर पर रूपये तीन लाख के ऋण आवंटन का शुभारम्भ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत द्वारा राज्य स्थापना दिवस के मौके पर किया जायेगा। जबकि रूपये एक लाख और 5 लाख के ऋणों का आवंटन पहले से ही किया जा रहा है।

एक लाख से अधिक किसानों को ऋण वितरित किया जा चुका है : Dhan singh rawat

पूरे प्रदेश में अभी तक विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत एक लाख से अधिक किसानों को सहकारिता बैंकों के माध्यम से ऋण वितरित किया जा चुका है। जबकि वर्तमान वित्तीय वर्ष में कोविड-19 के कारण कई माह तक कार्य में बाधा भी आई।

बैठक में दीनदयाल उपाध्याय किसान ऋण, एमटी तथा एसटी ऋण, नई बैंक शाखाओं की प्रगति, एटीएम वैन एवं ई-लाॅबी, पैक्स कम्प्युटराइजेशन, पैक्स सचिवों की नियमावली सहित तमाम विभागीय योजनाओं की समीक्षा करते हुए उपरोक्त योजनाओं में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिये।

उन्होंने कहा कि पैक्स कम्प्युटराइजेशन पूर्ण होने के उपरांत समितियां सीधे तौर पर सहकारी बैंकों से लिंक हो जायेगी। जिससे ऋण वितरण सहित लेन-देन के कार्यों में पारदर्शिता आयेगी। बैठक में सहकारिता सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम, निबंधक सहकारिता बी.एम. मिश्रा, अपर निबंधक ईरा उप्रेती, आनंद शुक्ला, उप निबंधक रामेंद्री मंद्रवाल, आर त्रिपाठी सहित कई अधिकारी मौजूद रहे।

जरा इसे भी पढ़े

सायरा बानो ने उत्तराखंड महिला आयोग उपाध्यक्ष का पद संभाला
विस्थापितों की पुनर्वास संबंधी समस्याओं का शीघ्र होगा समाधान : महाराज
कृषि व अन्य उत्पादों के विक्रय केन्द्र ‘‘माई रिफिल स्टोर’’ का उद्घाटन