15 मई को खुलेंगे गंगोत्री धाम के कपाट

Gangotri Dham Door will open on May 15
गंगोत्री धाम

Gangotri Dham Door will open on May 15

उत्तरकाशी। Gangotri Dham Door will open on May 15 चैत्र नवरात्रि के शुभ अवसर पर मंगलवार को गंगोत्री धाम के कपाट खुलने की तिथि और शुभ मुहूर्त की घोषणा की गई है। गंगोत्री धाम के कपाट आगामी 15 मई को अक्षय तृतीया के शुभ अवसर पर शनिवार को मिथुन लग्न में शुभ बेला पर सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर पूरे विधि-विधान से साथ खोले जाएंगे।

वहीं यमुनोत्री धाम के कपाट उद्घाटन की तिथि की घोषणा आगामी 18 अप्रैल को यमुना जन्मोत्सव के अवसर पर यमुनोत्री मंदिर धाम समिति के पदाधिकारी यमुना जी के शीतकालीन प्रवास खरसाली में करेंगे। नवरात्रि के शुभ अवसर पर गंगोत्री धाम मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने एक बैठक आहूत की।

इसमें पूर्वाह्न 11 बजकर 5 मिनट पर शुभ मुहूर्त पर गंगोत्री धाम के कपाट की ग्रीष्मकाल के लिए उद्घाटन की तिथि की घोषणा की। समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने कहा कि आगामी 14 मई को शुक्ल पक्ष के कर्क लग्न की शुभ बेला पर बैशाख द्वितीय को 11 बजकर 45 मिनट पर मां गंगा की डोली शीतकालीन प्रवास मुखबा से गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी।

उसके बाद पैदल गंगोत्री धाम की डोली यात्रा रात्रि विश्राम के लिए भैरो घाटी स्थित भैरो मंदिर पहुंचेगी। गंगोत्री धाम मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल ने कहा कि 15 मई को मां गंगा की डोली सुबह 4 बजे गंगोत्री धाम के लिए रवाना होगी।

उसके बाद वैदिक मंत्रोच्चार के साथ ही विशेष पूजा अर्चना के साथ 15 मई को अक्षय तृतीया पर सुबह मिथुन लग्न की शुभ बेला पर 7 बजकर 30 मिनट पर गंगोत्री धाम के कपाट 6 माह के लिए श्रद्धालुओं के लिए खोल दिये जायेंगे। यमुनोत्री धाम के पुरोहित प्रदीप उनियाल ने कहा कि यमुनोत्री धाम के कपाट उद्घाटन की तिथि की घोषणा आगामी 18 अप्रैल को यमुना जन्मोत्सव पर की जाएगी।

जरा इसे भी पढ़े

संस्कृतियों का संरक्षण ही समृद्ध मानवीय सभ्यता का प्रमुख अंग : स्वामी चिदानन्द सरस्वती
18 मई को खुलेंगे श्री बदरीनाथ धाम के कपाट
सार्वभौमिक हित हो वैलेंटाइन डे की अवधारणा : स्वामी चिदानन्द सरस्वती