क्या आप अपना स्मार्टफोन तेज चार्ज करना चाहते हैं?

charging battery

मानें या न मानें लेकिन अधिकांश स्मार्टफोन की बैटरी सुबह चार्ज होने पर रात तक नहीं चल पाती और उसे फिर चार्जर पर लगाना पड़ता है। और यह अक्सर लोगों का मानना ​​है कि स्मार्टफोन थोड़ी देर के लिए चार्ज पर लगाना बैटरी के लिए हानिकारक है।
लेकिन यह सही नहीं बल्कि स्मार्टफोन बैटरी बनाने वाली एक कंपनी कीडैक्स के अनुसार रात भर बैटरी चार्ज कभी कभी तो ठीक है लेकिन दीर्घकालिक आधार पर परफाॅर्म को नुकसान पहुंचाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : टूटकर अपने आप जुड़ने वाला स्मार्टफोन स्क्रीन तैयार

कंपनी के अनुसार लिथियम एवन बैटरियां उनमें मौजूद लीड एसिड के कारण पूरा चार्ज करने की जरूरत नहीं है और न ही ऐसा करना चाहिए, वास्तव में पूरी चार्ज नहीं करना चाहिए क्योंकि यह बैटरी वोल्टेज तनाव का कारण बनता है। बस फोन चार्ज होते ही उसे चार्जर निकालें या आसान शब्दों में रात भर चार्जर पर लगा कर न छोड़ें।
जरा इसे भी पढ़ें : सावधान अपने बच्चो को रखे स्मार्टफोन से दूर नहीं तो हो सकती है यह बिमारी

कंपनी ने सलाह दिया कि बैटरी चार्ज रखने के लिए दिन भर में थोड़ी-थोड़ी देर के लिए चार्ज और अपने व्यस्त कार्यक्रम के अनुसार कोई कार्यक्रम बना लें। इसी तरह बैटरी तेज चार्ज करने के लिए भी कुछ सलाह दिए गए। चार्ज तार की बजाय वॉल चार्जर का उपयोग, वे अधिक फायदेमंद होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : 10 से 15 दिन बैटरी लाइफ वाला स्मार्टफोन

चार्ज करते हुए एयरप्लेन मोड चालू कर दें, इससे चार्ज प्रक्रिया तेज करने में मदद मिलती है। इसी तरह फोन चार्ज करते हुए स्क्रीन को आॅन न करें या कुछ खोलने से बचें क्योंकि इससे बैटरी शक्ति खर्च होती है और चार्ज होने का समय बढ़ता है।