टूटकर अपने आप जुड़ने वाला स्मार्टफोन स्क्रीन तैयार

crack smartphone screen

कैलिफोर्निया। अमेरिकी इंजीनियरों ने एक ऐसी स्मार्टफोन स्क्रीन का आविष्कार कर लिया है जो अपनी मरम्मत अपने आप हो सकती है यानी उस पर पड़ने वाली चोट या स्क्रेच कुछ देर बाद स्वतः समाप्त हो जाती हैं और अगर यह स्क्रीन टूट भी जाए तब भी यह 24 घंटे के भीतर खुद को फिर जोड़ लेती है। विश्वविद्यालय कैलिफोर्निया इंजीनियरों ने यह अछूती स्मार्टफोन स्क्रीन आविष्कार है जो विवरण उन्होंने अमेरिकन केमिकल सोसायटी की वार्षिक बैठक में प्रस्तुत की।

smartphone screen

विशेषज्ञों का कहना है कि हालांकि अपनी मरम्मत अपने आप करने वाले (स्वयं हीलिंग) पदार्थ पहले से ही मौजूद हैं लेकिन न तो वे पारदर्शी हैं और न ही इसके लायक कि उनमें बिजली गुजर सके और इसी कारण उन्हें स्मार्टफोन स्क्रीन में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता, उनके इनपुट यह दोनों दोष दूर करते हुए ऐसा पारदर्शी पदार्थ तैयार किया गया जो विद्युत कंडक्टर (कंडक्टर) भी है यानी इसमें बिजली भी गुजर सकती है।

इसी पदार्थ का उपयोग करके इंजीनियरों ने प्रयोगात्मक रूप में ऐसी टचस्क्रीन तैयार कर ली जिस पर पड़ने वाली चोट कुछ देर बाद स्वतः गायब हो जाते हैं और अगर वे टूट भी जाए तो इसके विभिन्न हिस्से 24 घंटों के भीतर एक बार फिर से आपस में जुड़ जाते हैं।
यह आविष्कार करने वाले विशेषज्ञों को उम्मीद है कि यह प्रौद्योगिकी अधिक बेहतर होने के बाद 2020 तक स्मार्टफोन में इस्तेमाल होने लगेगा और यूँ उपयोगकर्ताओं को स्मार्टफोन स्क्रीन टूटने पर मरम्मत करवाने की जरूरत नहीं रहेगी क्योंकि यह काम स्क्रीन खुद ही कर लेगी।