आपसी समन्वय से कार्य करें अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के कर्मी

Encroachment Remove task force Dehradun
Encroachment Remove task force Dehradun

देहरादून। Encroachment Remove task force Dehradun न्यायालय के निर्देशों के क्रम में देहरादून शहर में मसूरी-देहरादून विकास प्राधिकरण, नगर निगम देहरादून एवं जिला प्रशासन देहरादून द्वारा जन सामान्य हेतु बनाये गये फुटपाथों, गलियों, सड़कों एवं अन्य स्थलों पर किये गये अनधिकृत निर्माणों एवं अवैध अतिक्रमणों में ध्वस्तीकरण, चिन्हांकन व सीलिंग का कार्य रहा।

अपर मुख्य सचिव ओमप्रकाश ने अतिक्रमण हटाने के दौरान अतिक्रमण हटाओ टास्क फोर्स के अधिकारियों/कर्मचारियों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करने के निर्देश दिये है, ताकि न्यायालय द्वारा दिये गये आदेशों का शत्-प्रतिशत पालन शीघ्रता से सुनिश्चित किया जा सके।

उन्होंने निर्देश दिये है कि न्यायालय के निर्देशानुसार ही बिना भेदभाव के शहर से अतिक्रमण हटाने का कार्य तीव्र गति से सम्पादित करते रहे। जिससे कि आम जनमानस के मन में यह विश्वास पैदा हो कि अतिक्रमण हटाने का कार्य पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पादित किया जा रहा है।

पिलर लगाने का कार्य भी तीव्रता के साथ पूरा किया जाए

जिन स्थानों से अतिक्रमण हटाया गया है, उन स्थानों पर पिलर लगाने का कार्य भी तीव्रता के साथ पूरा किया जाए। जिससे कि उन स्थानों पर दुबारा से अतिक्रमण न किया जा सके। उन्होंने कहा कि जहां-जहां पर अतिक्रमण हटाया गया है उन स्थानों पर लगाये जा रहे पिलर की दूरी कम से कम रखी जाए, ताकि यह स्पष्ट रूप से परिलक्षित हो कि इन स्थानों से आगे कोई भी व्यक्ति पुनः जाने अन-जाने में भूलवश अतिक्रमण न करें।

ओमप्रकाश ने बताया कि आज शुक्रवार को इस अभियान के अन्तर्गत 174 अवैध अतिक्रमणों के ध्वस्तीकरण व 65 अतिक्रमणों के चिन्हीकरण का कार्य सम्पादित किया गया है। इस प्रकार अब तक कुल 3833 अवैध अतिक्रमणों का ध्वस्तीकरण, 7331 अतिक्रमणों का चिन्हीकरण व 108 भवनों के सीलिंग का कार्य सम्पादित किया जा चुका है।

श्री ओमप्रकाश ने बताया कि अवैध अतिक्रमण हटाने के अभियान में सार्वजनिक मार्गों से अवमुक्त करायी गयी भूमि का प्रयोग मार्ग की चैडाई बढ़ाने, फुटपाथ, नाली, यूटीलिटी डक्ट का निर्माण एवं आॅन रोड़ पार्किंग व वैंडर जोन आदि विकसित किये जाने हेतु किया जाना है। उन्होंने कहा कि सड़कों की चैड़ाई निर्धारित मापदण्डों के आधार पर ही होनी चाहिए।

जरा इसे भी पढ़ें :