हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग, पायलट चोटिल

Emergency landing of helicopter in Uttarkashi
दुर्घटनाग्रस्त हेलीकाॅप्टर।

Emergency landing of helicopter in Uttarkashi

उत्तरकाशी/देहरादून। Emergency landing of helicopter in Uttarkashi उत्तरकाशी जिले में आपदा राहत कार्य में लगे एक हेलीकॉप्टर को अचानक इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी। पायलट को हल्की चोटें आने के साथ ही हेलीकॉप्टर क्षतिग्रस्त हुआ है। यह हेलीकॉप्टर आपदा प्रभावित क्षेत्र में राहत सामग्री पहुंचा रहा था।

गनीमत रही कि इस दौरान कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ।  उत्तरकाशी जिले के चिंवा गांव में आपदा ने भीषण तबाही मचाई थी, जिसके बाद से ही यहां रास्ते बंद है और रोजमर्रा की चीजों की किल्लत बनी हुई है।

हेलीकॉप्टर से क्षेत्र में राहत सामग्री पहुंचाई जा रही है। शुक्रवार को भी एक हेलीकॉप्टर इस कार्य में लगा हुआ था, लेकिन टिकोची के पास बागीचों से सड़क तक सेब पहुंचाने वाली तारों को देखकर उन्होंने एमरजेंसी लैंडिंग की।

समतल मैदान नहीं होने के कारण उन्हें नदी के किनारे पत्थरों पर ही लैंडिंग करनी पड़ी। गनीमत रही कि इस दौरान कोई हादसा नहीं हुआ।

एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है।

पायलट सुशांत जीना निवासी जबलपुर और को पायलट अजित सिंह, निवासी हरियाणा को आराकोट पहुंचाया गया, जहां से हेलीकॉप्टर के जरिए इन्हें देहरादून ले जाया गया।

जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान ने बताया कि हेलीकॉप्टर की इमरजेंसी लैंडिंग क्यों कराई गई इसकी उनके पास सही रिपोर्ट नहीं आई है।

गौरतलब है कि इन तारों की वजह से 21 अगस्त को क्षेत्र में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो चुका है। ये हेलीकॉप्टर आपदा प्रभावित आराकोट न्याय पंचायत क्षेत्र के मोल्डी गांव में राहत सामग्री ड्रॉप कर वापस लौट रहा था और अचानक क्रैश हो गया।

बागीचों से सेब की पेटियां मुख्य मार्ग तक सामान पहुंचाने के लिए लगाई गई ट्रॉली की तारों में हेलीकॉप्टर के उलझने से यह हादसा हुआ। इसमें सवार पायलट, को-पायलट और एक स्थानीय व्यक्ति की मौत हो गई थी। 

जरा इसे भी पढ़ें

नदी में कार गिरने से लोनिवि के जेई की मौत
सीएम ने की सुप्रीम कोर्ट के आदेश की अवमानना
आपदा से जल विद्युत परियोजनाएं बंद