नाशपाती को खाने से दूर होते हैं कई घातक बिमारियां

Pear

वैसे तो कहा जाता है कि रोज एक सेब खाना डॉक्टर को दूर रखता है लेकिन रोज एक नाशपाती खाना भी कैंसर, मोटापे और बुखार सहित विभिन्न रोगों से बचाने में मददगार साबित होता है और इसके कई लाभ हैं, फाइबर, पोटेशियम और अन्य महत्वपूर्ण घटकों से भरपूर यह फल कम कैलोरी के साथ शरीर के विभिन्न विरोधी आकसाईडिंटस भी प्रदान करता है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आप चकोतरे से सेहत पर होने वाले अदभुत फायदे के बारे में जानते हैं?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार नाशपाती में विटामिन ‘सी’ विटामिन ‘के’ और कॉपर जैसे घटक मौजूद होते हैं, जो शारीरिक कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले हानिकारक तत्वों की रोकथाम करके त्वचा के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद साबित होते है। नाशपाती में फाइबर पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए हानिकारक कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी लाकर हृदय सुरक्षा देता है। उसी तरह फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नाशपाती रोज खाना स्ट्रोक का खतरा भी 50 प्रतिशत तक कम कर देता है। नाशपाती में मौजूद फाइबर उन कोशिकाओं को रोकता है जो आंतों के कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं।

एक शोध के अनुसार प्रतिदिन एक नाशपाती खाना महिलाओं में स्तन कैंसर का खतरा 34 प्रतिशत तक कम कर सकता है, जो लोग नाशपाती रोज खाते हैं उनके मोटापे से ग्रस्त होने की संभावना 35 प्रतिशत कम होती है। अमेरिका के लुइसियाना राज्य के यूनिवर्सिटी रिसर्च में बताया गया कि नाशपाती फाइबर और विटामिन सी प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छा स्रोत है, जो शारीरिक वजन में कमी लाने में भी सहायक है जैसा कि बताया गया है कि नाशपाती फाइबर से भरपूर फल है और यह वह फल है जो आंतों के कार्यों को बेहतर करके कब्ज को खत्म करने में मदद करता है।
जरा इसे भी पढ़ें : रात को सोने से पहले केले का इस तरह से करे उपयोग तो होगा जबरदस्त फायदा

विशेषज्ञों के अनुसार आजकल हड्डियों के रोगों को काफी आम हो चुके हैं। अगर हड्डियों को स्वस्थ रखना चाहते हैं और भरभरेपन के रोग को दूर रखना चाहते हैं तो रोज विशेषज्ञों चिकित्सा सुझाए गए कैल्शियम की मात्रा खाना बहुत आवश्यक है जबकि हाइड्रोजन स्तर को संतुलित रखना भी महत्व रखता है। नाशपाती कैल्शियम शरीर में आसानी से अवशोषित होने में मदद देने वाला फल है। नाशपाती में मौजूद ग्लूकोज की मात्रा कमजोरी की स्थिति में त्वरित ऊर्जा प्रदान करती है। यह ग्लूकोज बहुत जल्द शरीर में अवशोषित होकर ऊर्जा के रूप में ढल जाता है।
जरा इसे भी पढ़ें : इस जड़ी-बूटी को ऐसे करे उपयोग, शुगर से लेकर बूढ़ापा तक रहेगा दूर

विशेषज्ञों का कहना है फोलिक एसिड गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि बच्चे जन्मजात विकलांगता से बच सकें। नाशपाती में भी फोलिक एसिड मौजूद है और गर्भावस्था के दौरान इसका उपयोग फायदेमंद साबित होता है। यह फल अपनी प्रभावशीलता में ठंडा होता है और यह ठंडा बुखार का उपचार सहायक हो सकता है।