दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता ने दी इफ्तार पार्टी

Donald trump iftar dinner
दुनिया के सबसे शक्तिशाली नेता ने दी इफ्तार पार्टी ( Donald trump iftar dinner )

Donald trump iftar dinner अमेरिका के राष्ट्रपति ने वाइट हाउस में पहली बार मुसलमानों के लिए इफ्तार डिनर की व्यवस्था करके मुस्लिम समाज को हैरान कर दिया जबकि पिछले साल डोनाल्ड ट्रम्प ने इफ्तार पार्टी में शामिल होने से इंकार कर दिया था।

उन्होंने दुनिया के मुसलमानों को रमजान की मुबारकबाद देते हुये रोजे को दुनिया के सबसे महान कार्यों में एक करार दिया है। याद रहे कि राष्ट्रपति ट्रम्प को चुनावी मुहिम के समय मुसलमानों और इस्लाम से संबंधित विवादित बयान के वजह से काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था।

Donald trump iftar dinner

एक मौके पर ट्रम्प ने मुसलमानों को अमेरिका आने पर पूरी पबंदी लगाने की मांग की थी जब कि पिछले साल उन्होंने ब्रिटेन के एक संगठन द्वारा बनाई जाने वाली मुस्लिम विरोधी वीडियों अपने ट्यूटर अकाउंट से शेयर किया था। वाइट हाउस में हर साल इफ्तार डिनर की परम्परा क्लिंटन शासन से चली आ रही है।

पिछले साल सालाना दावत इफ्तार की परम्परा तोड़ दी थी

Donald trump iftar dinner

पिछले साल रमजान में राष्ट्रपति ट्रम्प ने सालाना दावत इफ्तार की परम्परा तोड़ दी थी और वाइट हाउस में किसी इफ्तार डिनर का प्रोग्राम नहीं किया था लगभग पिछले डेढ़ साल से राष्ट्रपति ट्रम्प के समय में वाइट हाउस की तरफ से दी जाने वाली यह पहली इफ्तार की दावत है जिसमें सउदी अरब, कुवैत, जार्डन, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य मुस्लिम देशों के अमेरिका में राजदूत और ट्रम्प काबिना के सदस्य शामिल हुये।

Donald trump iftar dinner

वाइट हाउस में ईसाई और यहूदी समेत अन्य बड़े धर्म के अहम दिनों के मौके पर भी प्रोग्राम किया जाता है। मुसलमानों पर निहित मानवाधिकार के समुह ने डोलाल्ड ट्रम्प की तरफ से इफ्तार डिनर का विरोध करते हुये इफ्तार से इंकार करने की मुहिम शुरू वाईट हाउस के पार्क में किया|

पिछले महिने वाईट हाउस से जारी ऐलान में नर्म लहजा अपनाते हुये अमेरिकी राष्ट्रपति की तरफ से ‘रमजान मुबारक’ दर्ज था और घोषण में रमजान के रोजे रखने पर मुसलमानों के लिए प्रोत्साहित करने वाले शब्द लिखे हुये थे।

जरा इसे भी पढ़ें :