डीएम ने जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा और महिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण

चिकित्सालय में औचक निरीक्षण करते डीएम।

अल्मोड़ा । जिलाधिकारी सविन बंसल के निर्देश पर आज अपर जिलाधिकारी कैलाश सिंह टोलिया ने जिला चिकित्सालय अल्मोड़ा एवं महिला चिकित्सालय का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पूर्व में जिलाधिकारी के द्वारा दिये गये निर्देशों के क्रम में बाहर भेजे जाने वाले रोगियों से सम्बन्धित पंजिका का अवलोकन किया और उसमें पाया कि वर्तमान में अंकन सही तरीके से किया जा रहा है इसके अलावा उन्होंने वहाॅ पर कार्यरत् कर्मचारियों की उपस्थित पंजिकाओं को भी देखा। अपर जिलाधिकारी ने प्रत्येक वार्ड में जाकर रोगियों से उनका हालचाल पूछा।

रोगी वार्ड में वार्डन से उन्होंने पूछताछ की वहाॅ पर रति नाम का स्वच्छक जिसकी दिनाॅंक 16 मई, 2017 सांय 8ः00 बजे से डयूटी थी और उसे 10ः00 बजे आना दिखाया गया है जिसका अंकन रजिस्ट्रर में था इस पर अपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि उससे स्पष्टीकरण लिया जाय साथ ही यदि कोई कर्मचारी डयूटी के दौरान मदिरा पान कर आता है तो उसकी भी शिकायत की जाय ताकि उस पर आवश्यक कार्यवाही की जा सके।

चिकित्सालय में मरीजो को बाहर भेजे जाने वाले पंजिका में निर्धारित प्रारूप में अंकन किया जाय और सम्बन्धित बीमारी व चिकित्सक की सलाह का उल्लेख स्पष्ट हो। अपर जिलाधिकारी ने इस अवसर पर शौचालयों का भी निरीक्षण किया और स्वच्छता बनाये रखने के निर्देश कर्मचारियों को दिये। चिकित्सालय परिसर में तैनात सुरक्षा कर्मियों को निर्देश दिये कि वे लिफ्ट की डयूटी सहित परिसर में बाहर से आने वाले लोगो पर भी पैनी निगाह रखें यदि कोई अराजक तत्व कभी परिसर में प्रवेश करता है उसकी सूचना तुरन्त पुलिस व जिला प्रशासन को दें ताकि उन पर कार्यवाही हो सके। उन्होंने मरीजो से भी व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उन्होंने जिला चिकित्सालय में लैब में जाकर वहाॅ पर कार्यरत कर्मचारियों से कहा कि जिन रोगियों का ब्लड सहित अन्य जाॅचे की जाती है उसका अंकन रजिस्ट्रर में करते हुए स्पष्ट किया जाय कब उनकी पर्ची जमा हुई और कब रिर्पोट जारी की गयी। अपर जिलाधिकारी ने महिला चिकित्सालय में जाकर वहाॅ औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान वहाॅ कार्यालय में कार्यरत् प्रशासनिक अधिकारी श्रीमती तारा भण्डारी अनुपस्थित पायी गयी कार्यालय के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी द्वारा बताया गया कि उनके भाई की तबियत अचानक खराब हो गयी थी इसलिए वे कार्यालय में बताकर गयी लेकिन रजिस्ट्रर में अवकाश से सम्बन्घित कोई प्रार्थना पत्र नहीं था।

इस पर उन्होंने निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में उनसे स्पष्टीकरण लिया जाय। महिला चिकित्सालय में मनीष थपलियाल, सुमीत चमोली भी बिना आवेदन पत्र के अनुपस्थित पाये गये उनके बारे में बताया गया कि वे आयुष विगं व एडस विंग से सम्बन्धित कर्मचारी है इसपर अपर जिलाधिकारी ने कहा कि इनके बारे में स्पष्ट आख्या से अवगत कराया जाय। अपर जिलाधिकारी ने महिला चिकित्सालय में जाकर वहाॅ पर प्रभारी मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 हेमा रावत से अनेक जानकारियाॅ प्राप्त की और कहा कि पंजिकाओं का रख-रखाव सही तरीके से रखने के साथ-साथ मरीजो को दी जाने वाली सुविधाओं पर विशेष ध्यान रखा जाय।

उन्होंने कहा कि प्रसव वाली महिलाओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा। चिकित्सालय में रिक्त पदो के बारे में डा0 हेमा रावत ने बताया। इस पर अपर जिलाधिकारी ने कहा कि आज के निरीक्षण का संज्ञान लेते हुए शासन को वस्तुस्थिति से अवगत कराया जायेगा। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि चिकित्सालयों में यदि कही मरीजो के साथ अभद्रता की शिकायत प्राप्त होगी तो उसे गम्भीरता से लिया जायेगा। इसलिए स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारी मरीजो के साथ सही बर्ताव करें। अपर जिलाधिकारी ने कहा कि इसी तरह जनपद के अन्य चिकित्सालयों का औचक निरीक्षण किया जायेगा कही पर भी यदि कोई लापरवाही दृष्टिगोचर होगी तो उसे गभ्भीरता से लिया जायेगा। इस दौरान उनके साथ प्रशासनिक अधिकारी रवि नेगी भी उपस्थित थे।