गर्मियों में निखरी त्वचा के लिए डायट में शामिल करें यह चीजें

Diet for summer skin
Diet for summer skin

शरीर के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 8-10 ग्लास पानी जरूर पीएं। यह त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ ही उसकी चमक भी बरकरार रखेगी, इसके अलावा ताजे फल और सब्जियों का जूस जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो, भी पीएं ( Diet for summer skin )।

मौसम के अनुसार आप अपना स्किन केयर प्रोडक्ट तो बदल लेती हैं, लेकिन क्या आप जानती है कि अंदर से निखरी और स्वस्थ त्वचा के लिए मौसम के अनुसार डायट में भी बदलाव करना जरूरी है। गर्मियों में भी आपकी त्वचा खिली-निखरी बनी रहे इसके लिए सिर्फ सनस्क्रीन लगाना ही काफी नहीं है, बल्कि डायट में कुछ खास चीजों को शामिल करना भी जरूरी है।

कैरोटीन :-

सूर्य की हानिकारक किरणों से त्वचा को बचाने के लिए गर्मियों में अल्फा और बीटा कैरोटीन से भरपूर चीजें जरूर खाएं, जैसे- गाजर, आम, टमाटर, पालक, कद्दू आदि। ये कुदरती एसपीएफ का काम करता है जिससे आपकी त्वचा सूर्य की हानिकारक किरणों के असर से बची रहती है और स्किन का ग्लो भी बना रहता है।

विटामिन सी :-

कोलेजन प्रोटीन का समूह होता है जो त्वचा को मुलायम और जंवा बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन सी कोलेजन के निर्माण में मदद करता है जिससे त्वचा पर उम्र की लकीरें जल्दी नहीं उभरती और चेहरे की रंगत भी फीकी नहीं पड़ती। यह स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करती है। कीवी, संतरा, स्ट्रॉबेरी, पीली शिमला मिर्च, ब्रोकोली आदि में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, अतः इन्हें डायट में शामिल करना न भूलें।

हेल्दी फैट :-

त्वचा की नमी और लचीलापन बना रहे इसके लिए आपके खाने में कुछ हेल्दी फैट्स का होना जरूरी है। हेल्दी ऑयल त्वचा के लिए जरूरी तेल का निर्माण करते हैं जिससे लचीलापन और त्वचा की नमी बनी रहती है। ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर चीजों को डायट में शामिल करें। एवाकाडो, अखरोट, सामन, ऑलिव ऑयल आदि में हेल्दी फैट होते हैं जो निखरी, मुलायम त्वचा के लिए जरूरी है।

प्रोटीन :-

त्वचा को हेल्दी रखने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है। यह शरीर के टिश्यू बनाने में मदद करने के साथ ही एंजाइम्स और हार्मोन्स में भी अहम योगदान करता है। हेल्दी स्किन के लिए डायट में प्रोटीन से भरपूर अंडा, मछली, बीन्स आदि शामिल करें।

पानी और जूस :-

शरीर के साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए दिन भर में 8-10 ग्लास पानी जरूर पीएं। यह त्वचा की नमी बनाए रखने के साथ ही उसकी चमक भी बरकरार रखेगी, इसके अलावा ताजे फल और सब्जियों का जूस जिसमें सोडियम की मात्रा कम हो, भी पीएं। ग्रीन टी पीना भी त्वचा के लिए अच्छा होता है। यह यूवी किरणों से सुरक्षा के साथ ही स्किन कैंसर के खतरे को भी कम करती है।

जरा इसे भी पढ़ें