फिल्म डर में शाहरुख और जूही से पहले कौन से अभिनेताओं को लिया गया था

darr

मुंबई। 90 के दशक की सफलतम फिल्म ‘डर’ ने जूही चावला और शाहरुख खान को सुपरस्टार बना दिया था लेकिन तथ्य यह है कि दोनों ही अभिनेता फिल्मकार का पहला विकल्प नहीं थे बल्कि शाहरुख की भूमिका आमिर और जूही का भूमिका दिव्या भारती को देना था।
सुत्रो के अनुसार 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान, जूही चावला और सनी देओल ने मुख्य भूमिका निभाए थे, इस फिल्म ने शाहरुख और जूही के करियर को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका है, फिल्म में किरण और राहुल की भूमिका को लोग आज तक भुला नहीं पाए हैं, लेकिन निर्देशक आदित्य चोपड़ा ने मुख्य किरदारों के लिए शाहरुख और जूही से पहले आमिर और दिव्या भारती को कास्ट किया था लेकिन आमिर का दिव्या भारती के साथ मतभेद के कारण उन्हें फिल्म से निकलवा कर और उनकी जगह जूही चावला फिल्म में कास्ट करवाया था, यह बात जब दिव्या भारती को पता चली वह आहत हो गईं। और उसके बाद आमिर खान ने भी फिल्म छोड़ दी थी और उनका किरदार शाहरुख खान ने निभाया।
जरा इसे भी पढ़ें : संजय दत्त ने जीता मुसलमानों का दिल

दरअसल आमिर और दिव्या के बीच मतभेद की शुरूआत 1992 में लंदन में एक लाइव शो के दौरान हुआ था। शो में दोनों अभिनेताओं को एक साथ परफॉर्म करना था लेकिन दिव्या ठीक परफोर्म नहीं कर पाई थी जिसे आमिर सहन नहीं कर सके और उनसे नाराज हो गए, फिल्म ‘डर’ की कास्टिंग के अवसर पर भी वह उनसे बेहद नाराज थे और उन्हें डर था कि दिव्या यहाँ भी अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएंगी इसलिए उन्होंने जूही चावला को ‘ किरण’ का किरदार दिलवा दिया।
जरा इसे भी पढ़ें : बाॅलीवुड की 2 सौतन अभिनेत्रियों के बीच बड़ी दरार

दिलचस्प बात यह है कि आमिर खान ने पहले तो फिल्म में काम करने की हामी भर ली थी लेकिन बाद में उन्होंने खुद ही फिल्म में काम करने से मना कर दिया था, आमिर ‘कयामत से कयामत तक ’ मैं रोमैंटिक भूमिका निभाने के बाद नकारात्मक भूमिका निभाना नहीं चाहते थे उनका कहना था कि इस तरह उनका रोमैंटिक हीरो वाला छवि खराब हो सकता है इसलिए उन्होंने डर में काम करने से मना कर दिया, लेकिन उनके मना करने पर शाहरुख खान की किस्मत का सितारा चमक गया, शाहरुख को बॉलीवुड का किंग बनाने में फिल्म डर का बहुत बड़ा हाथ है।
जरा इसे भी पढ़ें : अरशद वारसी कानून की गिरफ्त में