दालचीनी के फायदे से डाक्टर भी हैं परेशान

Dalchini ke fayde
Dalchini ke fayde

Dalchini ke fayde आपके घरो के किचन में मौजूद दालचीनी खाने में डालने के साथ-साथ ये आपके सेहत को भी फायदा पहुंचाता हैं, जो लोग दालचीनी को सिर्फ एक मसाला समझते हैं तो उनकी ये सोच बिल्कूल ही गलत है। दालचीनी ( Cinnamon ) एक ऐसा अद्भुत मसाला हैं जो आपके खाने के खुशबू को बढ़ता हैं, एवं आपके सेहत को भी फिट रखता है। दालचीनी का सुबह सेवन करने से स्वास्थ्य को विशेष फायदा पहुंचता हैं।

आज हम आपको दालचीनी से होने वाले फायदे के बारे में बता रहे है। दालचीनी में एंटीआॅक्सीडेंट एवं एंटी इन्फ्लेमट्री गुणों के लिए जानी जाती है। जो बहुत सी बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। दालचीनी में पाये जाने वाले पदार्थ जैसे कि कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एवं मैंगनीज जो एक अच्छा पदार्थ हैं।

भोजन में उपस्थित बैक्टीरियां एवं कीटाणुओं को खत्म करने में मदद करता हैं, लेकिन जिन लोगो को लीवर से सम्बंधित कोई बीमारी हैं, उन्हे इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि दालचीनी का अधिक मात्रा में सेवन न करे, इसका सेवन करने से पहले आप डाॅक्टर से सलाह जरूर ले।

Dalchini के सेवन करने से आपका पाचन क्रिया में लाभ पहुंचाता है

दालचीनी के सेवन करने से आपका पाचन क्रिया में लाभ पहुंचाता है, विशेष रूप से ये सुबह के समय में ले। यह आपके बल्ड सर्कुलेशन में सुधार करता हैं एवं दालचीनी में अच्छे प्राकृतिक तत्व होते हैं जो आपके खून को पतला करने में मदद करता है।

आर्थराइट दालचीनी में एंटी इन्फ्लेमेट्री गुण पाये जाते हैं। ये आर्थराइटिस के दर्द को कम करने में मदद करता है। एक चम्मच दालचीनी ले एवं उसे पानी में उबालकर चाय में पीयें। ऐसा करने से उर्जा मिलती हैं और थकान को दूर करता है। एवं ये शरीर के खराब कोलेस्ट्रोल को जमा होने से रोकता है। और दिल सम्बधिंत बीमारियों से बचाव करता है।

दालचीनी एक अच्छा मसाला हैं जिसमें एंटीमाइक्रोबिल तत्व के लिए जाना जाता है। यह संक्रमण पैदा करने वाली फंगी को खत्म करता है, और आपके बढ़े हुए वजन को घटाने में मदद करता है। इसे एक गिलास गर्म पानी के साथ एक चम्मच दालचीनी का सेवन करे।

जरा इसे भी पढ़ें :