भारी मात्र में नकदी भ्रष्टाचार का कारणः पीएम मोदी

नई दिल्ली । संसद में नोटबंदी को लेकर हंगामा जारी है वहीं पीएम मोदी ने इस बार एक नए तरीके से अपनी बात लोगों तक पहुंचाई है। पीएम मोदी ने इस बार लिंक्डइन डॉट कॉम पर लिखे एक लेख  में कहा है कि देश में नकदी की भारी मात्र भ्रष्टाचार का कारण है। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की कि बदलाव का नेतृत्व करते हुए कैशलस ट्रांजेक्शन की तरफ कदम बढ़ाएं ताकि ऐसे भारत की मजबूत नींव पड़े जहां इस तरह की चीजों की जगह ना हो।

उन्होंने अपने आर्टिकल में लिखा है कि 21वीं सदी के भारत में भ्रष्टाचार के लिए कोई जगह नहीं होगी। भ्रष्टाचार ना सिर्फ विकास की रफ्रतार को कम करता है बल्कि गरीबों के सपानों पर भी प्रहार करता है। पीएम ने नोटबंदी का जिक्र करते हुए कहा है कि बड़ी मात्र में नकदी भ्रष्टाचार का कारण है और इसके अलावा कालेधन पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है। उन्होंने एक बार फिर कैशलेस ट्रांजेक्शन पर जोर देते हुए लिखा है कि मैं आप सबसे अपील करता हूं खासतौर पर युवाओं से कि वो बदलाव का नेतृत्घ्व करें और दूसरों को भी कैशलेस ट्रांजेक्शन की तरफ ले जाएं। यह एक ऐसे भारत की ठोस नींव रखेगा जहां कालेधन और भ्रष्टाचार के लिए जगह नहीं होगी। उन्होंने आगे लिखा है कि आज हम उस सदी में रह रहे हैं जहां हमारे पास मोबाइल बैंकिंग और ई-वॉलेट हैं।
हम खाना ऑर्डर करने से लेकर सामान खरीदने तक में इनका उपयोग करते हैं। तकनीक ने हमारी जिंदगी में रफ्रतार के साथ सुविधाएं भी दी हैं। मुझे यकीन है कि ज्घ्यादातर लोग ई-वॉलेट का उपयोग करते होंगे लेकिन मुझे महसूस हुआ कि मैं आपसे यह बात साझा करूं कि कैसे आप कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ा सकते हैं। पीएम ने आगे लिखा है कि 9 नवंबर के निर्णय ने छोटे व्घ्यापारियों को बड़ा अवसर दिया है जो भारत की अर्थव्यवस्था के बदलाव में मुख्य भूमिका निभा सकते हैं। उन्घ्होंने लिख है, आज हमारे व्यपारी समुदाय के पास ऐतिहासिक मौका है कि वो खुद को अपग्रेड कर सकें और ज्यादा तकनीक को अपनाएं। इससे और ज्यादा समृद्धता आएगी।

उन्होंने आगे लिखा है कि जब नोटबंदी की घोषणा की थी तो इस बात का पूरा अहसास था कि लोगों को परेशानी होगी लेकिन मैं लोगों से अपील करता हूं कि कम समय के लिए आई इस परेशानी को झेल लें ताकि लंबे समय का फायदा हो सके। मुझे खुशी है कि लोग इन तकलीफों को सहते हुए देश के फायदे की बात सोच रहे हैं। पीएम आगे बोले कि पिछले कुछ दिनों में उन्हें उत्तर प्रदेश, गोवा, कर्नाटक और पंजाब के ग्रामीण इलाकों में जाने का मौका मिला। मैं जहां गया मैंने लोगों से पूछा कि क्घ्या भ्रष्टाचार और कालाधन खत्म होना चाहिए तो सभी का जवाब हां में था।