कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अवैध खनन के खिलाफ किया प्रदर्शन

Congress workers demonstrated against illegal mining
कांग्रेस कार्यकर्ता प्रदर्शन करते हुए।

Congress workers demonstrated against illegal mining

यू.जे.वी.एन.एल, पुलिस विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहा अवैध खननः लक्ष्मी

विकासनगर। Congress workers demonstrated against illegal mining कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पछवादून कांग्रेस की जिलाध्यक्ष लक्ष्मी कपरूवान अग्रवाल के नेतृत्व में अवैध खनन के खिलाफ प्रदर्शन किया। उन्होंने पछवादून क्षेत्र में हो रहे अवैध खनन को लेकर उपजिलाधिकारी विकासनगर के माध्यम से जिलाधिकारी देहरादून को ज्ञापन भेजा, जिसमें यू.जे.वी.एन.एल, पुलिस विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों की मिलीभगत से चल रहे अवैध खनन के मामले की उच्च स्तरीय जांच कराते हुए दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही करने कि अपील की गई।

लक्ष्मी कपरूवान अग्रवाल ने कहा कि हिमाचल की सीमा से उत्तराखंड की सीमा में खनन सामग्री लाये जाने की परमिशन देने का अधिकार क्या यू.जे.वी.एन.एल के किसी अधिकारी को है? वो भी तन जब कि यू.जे.वी.एन.एल स्वयं एक पत्र के माध्यम से ये स्वीकार कर रहा है कि डाकपत्थर बैराज पर बने इन पुलों को 50 वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है और इनके क्षतिग्रस्त हो जाने की संभावना अधिक है।

जिस विभागीय अधिकारी ने इन खनन के वाहनों को हिमाचल से उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश करने की परमिशन दी है वो बिलकुल कमजोर हो चुके पुलों की सुरक्षा को खतरे में डालकर क्या इस अधिकारी ने इस बात कि अनुमति यू.जे.वी.एन.एल के एमवडी० से प्राप्त की थी? खनन से भरी इस गाड़ियों को जो परमिशन दी गयी है वो परमिशन मात्र 4 गाडियों के लिए दी गयी थी, जबकि डाकपत्थर बैराज पुल स्थित चैकपोस्ट पर 18 गाडियों कि लिस्ट चिपकी हुई है – तो क्या 4 की आड़ में इन खनन की 18 गाडियो का संचालन अवैध रूप से किया गया है।

कांग्रेस क्षेत्रवासियों के साथ उग्र आन्दोलन के लिए बाध्य होंगे : Lakshmi Agarwal

हिमाचल से उत्तराखंड की सीमा मे प्रवेश हुयी इन खनन की गाडियों में से एक गाडी पर खनन विभाग के अधिकारी पीयूष के द्वारा इस बात को लेकर भी कार्यवाही की गयी कि गाडी में जो माल था, वो अलग या और गाडी वाले के पास जो खनन था वो किसी और का खनन सामाग्री था। जिसका सीधा सा मतलब ये हुआ की इन गाडियों में भरकर क्या लाया जा रहा था, इस बात का निरीक्षण जांच करने वाला कोई भी नहीं था।

इसका मतलब यदि इन खनन कि गाडियों की आड़ में अवैध रूप से शराब कि तस्करी हीओ जाएँ, अफीम और चरस कि खेप ला दी जाए, अन्तराष्ट्रीय गिरोह के कुछ बदमाश ही यदि इन गाड़ियों में छिपकर उत्तराखंड की सीमा में आ जायें तो उसकी जिम्मेदारी किसकी होगी? लक्ष्मी कपरूवान अग्रवाल ने कहा कि अगर जल्द शासन- प्रसासन अवैध खनन पर कारयवाहि नहीं करता तो कांग्रेस क्षेत्रवासियों के साथ उग्र आन्दोलन के लिए बाध्य होंगे।

इस मौके पर कितेश जयसवाल शहर अध्यक्ष, भास्कर चुग प्रदेश प्रवक्ता सेवादल, राजीव शर्मा, सदाकत अली जैदी, सुरेंद्र शर्मा, डॉक्टर सुभाष चंबेल, डीके बनर्जी, हरनाम सिंह, विजय कुमार एडवोकेट जिला अध्यक्ष सेवादल, प्रदीप कुमार, हरनाम सिंह, नीलां थापा,राजेश पीटर, सुरेंद्र तोमर,सुमनलता एडवोकेट, दिनेश कुमार टिकरी, दिनेश चौहान, बीना चौहान, पम्मी देवी, अनीता शर्मा, सरोज देवी, नीलम थापा , भुवन चंद्र पंत नगर अध्यक्ष सेवादल, समून मिर्जा, अशोक जांगड़ा, मनजीत चावला, भूपेंद्र, राजीव शर्मा आदि मौजूद रहे।

जरा इसे भी पढ़े

बजरंग दल ने की कांग्रेस भवन का घेराव करने की कोशिश
एनएच 74 घोटाले के आरोपियों को हाईकोर्ट से झटका
कांग्रेस ने फूंका मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल का पुतला