प्रदेश कांग्रेस ने मनाया राज्य स्थापना दिवस

Congress celebrated State Foundation Day

Congress celebrated State Foundation Day

उत्तराखण्ड के सामने अभी भी अनेक चुनौतियांः प्रीतम
‘20 वर्षाे में क्या खोया-क्या पाया’ विषय पर गोष्ठी आयोजित
राज्य निर्माण आन्दोलन के शहीदों को दी गई श्रद्धांजलि

देहरादून। Congress celebrated State Foundation Day उत्तराखण्ड प्रदेश कांग्रेस ने उत्तराखण्ड राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर प्रदेश कार्यालय में कार्यक्रम का आयोजन कर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किये। ‘20 वर्षाे में उत्तराखण्ड ने क्या खोया-क्या पाया’ विषय पर गोष्ठी का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने समस्त उत्तराखण्डवासियों को राज्य स्थापना दिवस पर बधाई देते हुए कहा कि कहा कि हम सर्वप्रथम उत्तराखण्ड के शहीदों को शत-शत् नमन करते हैं जिन्होंने अपना भविष्य राज्यवासियों के वर्तमान के लिए बलिदान कर दिया।

प्रीतम सिंह ने कहा कि उत्तराखण्ड राज्य निर्माण में उत्तराखण्ड के सभी वर्गाे के लोगों की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका रही है। राज्य निर्माण आन्दोलन के दौरान उन्होंने उत्तराखण्ड आन्दोलन को तन, मन, धन से पल्लवित और पोषित करने का काम किया है।

उत्तराखण्ड राज्य निर्माण आन्दोलन के दौरान देशभर में जहां भी यहां के निवासी रहते हैं उन्होंने अपनी आवाज बुलंद की थी इसलिए उत्तराखण्ड निर्माण में उनके योगदान को भी नहीं भुलाया जा सकता है।

प्रीतम सिंह ने कहा कि 9 नवम्बर 2020 को उत्तराखण्ड 20 वर्ष की अवस्था पूर्ण कर चुका है। इन 20 वर्षों मंे उत्तराखण्ड राज्य ने अनेक उतार-चढ़ाव देखे हैं। आज भी उत्तराखण्ड के सामने अनेकानेक चुनौतियां है, विशेषकर महिलाओं एवं युवा पीढ़ी का भविष्य उत्तराखण्ड में सुरक्षित रहे उनके सिर का बोझ कम हो और चेहरों पर मुस्कान आये, इस के लिये अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने का काम किया

सिंह ने कहा कि प्रथम निर्वाचित सरकार ने मुख्यमंत्री नारायण दत्त तिवारी के नेतृत्व में राज्य में विभागों का ढांचा तैयार कर विकास की बुनियाद डाली, 900 करोड़ की वार्षिक योजना का आकार बढ़ाकर 5000 करोड़ किया।

राज्य में औद्योगिक क्षेत्रों को विकसित कर बेरोजगार नवयुवकों के लिए रोजगार के अवसर दिये। कांग्रेस शासन में टिहरी बांध, मनेरी भाली, धौली गंगा जल विद्युत परियोजनाओं का काम पूरा हुआ।

राज्य की शिक्षा व्यवस्था में अमूल चूल परिवर्तन कर एलटी के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया शुरू कर शिक्षा व्यवस्था को पटरी पर लाने का काम किया। पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने राज्य के पर्वतीय कृषि उत्पादों को बढ़ावा देते हुए किसानों को प्रति कुंतल अतिरिक्त बोनस की व्यवस्था की। गोष्ठी का संचालन प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना ने किया।

कार्यक्रम से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कचहरी स्थित शहीद स्थल जाकर राज्य निर्माण आन्दोलन में शहीद हुए आन्दोलनकारियों तथा स्व. इन्द्रमणि बड़ोनी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धापूर्वक याद करते हुए पुष्प चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी।

गोष्ठी कार्यक्रम में प्रदेश महामंत्री संगठन विजय सारस्वत, प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकान्त धस्माना, धीरेन्द प्रताप, महामंत्री नवीन जोशी, याकूब सिद्दिकी, महानगर अध्यक्ष लालचन्द शर्मा, प्रभुलाल बहुगुणा, पूर्व विधायक राजकुमार, गरिमा दसौनी, संदीप चमोली, नवीन पयाल, गिरीश पुनेडा, अशोक वर्मा, कमलेश रमन, कमरखान ताबी, जगदीश धीमान, सूरत सिंह नेगी, महेश जोशी, मोहन काला व फरमान अली आदि उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

पुलिस ने कोरोना जागरूकता रैली निकाली
नए भारत के निर्माण में उत्तराखंड महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा
मुख्यमंत्री ने किया डोबरा-चांठी पुल का लोकार्पण