अस्पताल में आने वाले मरीजों को अनावश्यक रेफर न किया जाय: डीएम

मरीजों से बात करते डीएम सविन बंसल।

अल्मोड़ा । अस्पताल में आने वाले मरीजों को अनावश्यक रेपफर न किया जाय बिना कारणवश किसी चिकित्सक द्वारा रेफर किया गया तो इसको गम्भीरता से लिया जाएगा यह निर्देश जिलाध्किारी सविन बंसल ने बेस अस्पताल की संचालन समिति की बैठक के दौरान डाक्टरों को दिये। उन्होने कहा कि दूर-दराज से आने वाले मरीजो को सभी सुविधएं मिले इसका विशेष ध्यान रखा जाय। बैठक के दौरान जिलाध्किारी ने विगत 02 वर्षों से बेस चिकित्सालय में लघु निर्माण एवं अनुरक्षण मद में हुए कार्याे की जांच के लिए अपर जिलाध्किारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया जो बजट के सापेक्ष व्यय की गयी ध्नराशि की भौतिक एवं अभिलेखो की जांच करेगी  और अपनी रिर्पाेट सौंपेगी इस कमेटी के अन्य सदस्य अध्शिासी अभियन्ता प्रान्तीय खण्ड लोनिवि, अध्शिासी अभियन्ता पीएमजीएसवाई और कोषाध्किारी अल्मोड़ा होंगे। उन्होने सामाग्री सम्पूर्ति मद में खर्च कि गयी ध्नराशि की जांच कर अपनी आख्या प्रस्तुत करने के निर्देश मुख्य चिकित्साध्किारी को दिये।

जिलाध्किारी ने चिकित्सको के आवासीय परिसर में होने वाले लघु निर्माण एवं मरम्मत के लिए भी एक कमेटी का गठन किया जिसकी संस्तुति पर ही आवासीय परिसर में मरम्मत का कार्य किया जायगा व्यत्तिफगत आवेदन पर कोई भी कार्य नही कराने के निर्देश दिये। उन्होने चिकित्साध्किारियों को भी समय-समय पर सफाई व्यवस्था का निरीक्षण करने के निर्देश दिये। जिलाध्किारी ने चिकित्सालय में हेन्ड हैल्ड सेट खरीदने की स्वीकृती भी प्रबन्ध्न समिति को दी।
इसके बाद जिलाध्किारी ने औचक निरीक्षण के दौरान अस्पताल की सफाई व्यवस्था का भी जायजा लिया इस दौरान उन्होने जनरल वार्ड, महिला वार्ड, ओपीडी, इमेरजेन्सी सहित शौचालय आदि का निरीक्षण किया। उन्होने शौचालय में अपेक्षानुरूप सपफाई नही पाये जाने पर गहरी नाराजगी  व्यत्तफ की और कहा अगली बार निरीक्षण के दौरान गन्दगी पाये जाने पर सम्बन्ध्ति के खिलाफ आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

जिलाध्किारी ने सभी वार्डों में जाकर मरीजों से हालचाल जाना और उन्हें मिल रहे खाने के बारे में भी पूछा। उन्होने प्रत्येक वार्ड मे प्रतिदिन बनने वाले खाने के मेन्यू की सूची बनाने के निर्देश भी प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को दिये। उन्होनेे कहा कि किसी भी मरीज को बाहर से दवा नही खरीदनी पडे इसका ध्यान रखा जाय। जिलाध्किारी ने  मेडिकल रूल एण्ड रेगुलेशन और राज्य सरकार के शासनादेश के अनुसार प्रत्येक चिकित्सक को अनिवार्य रूप से जेनेरिक दवाएं लिखने के निर्देश दिये उन्होने चिकित्सा अधीक्षक को सभी चिकित्सकों को इस आशय का लिखित रूप में पत्रा भेजने के निर्देश दिये। उन्होने समय-समय पर बेड शीट बदलने के साथ ही कम्बलों में खोल लगाने के निर्देश दिये।

इमेरजेन्सी वार्ड में रजिस्टर दूरूस्त नही मिलने पर उन्होने चिकित्साध्किारी को चेतावनी देते हुए कहा कि दोबारा रजिस्टरों में अभिलेख सही नहीं पाये जाने पर कार्यवाही की जाएगी। इस दौरान नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कहा कि अस्पताल में बुर्जुगों को किसी प्रकार की असुविध न हो इसके लिए उन्हे प्राथमिकता दें ताकि उन्होने लाइन में न लगना पड़े। इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 आर0सी पन्त, अपर मुख्य चिकित्साध्किारी डाॅ0 सविता हयांकि, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डाॅ0 एच0सी0 गढ़कोटी, कोषाध्किारी प्रकाश पन्त, सदस्य संचालन समिति दीप चन्द्र, अध्शिासी अभियन्ता जल निगम नेबुलाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे।