सर्वे में दावा, सिर्फ 33 फीसदी हिंदू ही मानते हैं मुसलमानों को अपना सच्चा दोस्त

hindu muslim

नई दिल्ली। देश में अक्सर हिंदू और मुस्लिमों को बांटने की बातें होती रहती हैं। इस बीच एक सर्वे सामने आया है जो यह दिखाता है कि आम जिंदगी में दोनों ही धर्मों के लोग एक-दूसरे से ज्यादा करीब नहीं और उनकी सोच भी अलग है। सेंटर फाॅर द स्टडी आॅफ डेवलपिंग सोसाइटीज के सर्वे में कहा गया है कि लोग आज के समय में दोस्ती करने में भी धर्म को महत्व देते हैं। इसके अनुसार 91 प्रतिशत हिंदुओं के दोस्त उनके ही समुदाय के हैं जबकि 95 प्रतिशत मुस्लिमों के भी दोस्त उनके अपने समुदाय के हैं।

33 प्रतिशत हिंदुओं के दोस्त मुस्लिम समुदाय से हैं वहीं 74 फीसदी मुस्लिमों का हिंदुओं से नजदीकी रिश्ता है। सर्वे में दावा किया गया है कि देशभक्ति के मामले में सभी की राय एक दूसरे के लिए अलग है और उनमें से 13 प्रतिशत हिंदू मानते हैं कि मुस्लिम सच्चे देशभक्त होते हैं। वहीं 20 प्रतिशत हिंदू ईसाइयों को देशभक्त मानते हैं। सिखों के मामले में यह आंकड़ा 47 प्रतिशत है। दूसरे धर्मों की बात करें तो मुस्लिम खुद अपने समुदाय के 77 प्रतिशत लोगों को देशभक्त मानते हैं।

वहीं 26 प्रतिशत ईसाई देशभक्ति के मामले में मुस्लिमों को सच्चा मानते हैं। 66 प्रतिशत सिख मानते हैं कि हिंदू देशभक्त हैं। देश के विभिन्न मुद्दों को मसलन बीपफ, गाय, भारत माता की जय बोलने को लेकर 72 प्रतिशत लोग इसके समर्थन में दिखे वहीं 17 प्रतिशत ने दबे स्वर में आजाद ख्यालों की बात करते हैं। इसके अलावा 6 प्रतिशत इस मामले में पूरी तरह से आजाद खयालों की बात करते हैं।