चीनी के बिना, चीनी चाय का आनंद

Chinese tea in hindi
Chinese tea

चीनी संस्कृति में चाय एक विशेष महत्व रखता है। भारत में पी जाने वाली चाय व चीनी चाय  थोड़ा अलग है। चाय से जुड़े कुछ मान्यताएं, चाय से जुड़े कुछ सामान, और लोगों की पसंदीदगी विभिन्न मानक है। चीनी चाय Chinese tea एक विशेष रंग देते हैं। चीनी समाज में अगर चाय के प्राचीन में गौर करते तो हमें पांच हजार साल पीछे जाना होगा।

बताया जाता है कि एक चीनी राजा शेन नूननग ने अपने शासनकाल में जहां अन्य फरमान जारी किए, उनमें एक आदेश यह भी था कि स्वस्थ और ऊर्जावान रहने के लिए पीने के पानी का उपयोग करने से पहले जरूर उबाला जाए। गर्मियों की एक दोपहर अपने राज्य के एक दूरदराज के इलाके के दौरे के दौरान राजा और उनके दरबारी एक स्थान पर सुस्ताने हेतु रुके और राजा के लिए पानी उबालने जा रहा था कि इसी दौरान नजदीकी झाड़ी से कुछ पत्तियां, उबलते पानी में आ गिरी और पानी का रंग जल्दी बदल गया।
tea

अब राजा के दिल में पानी के इस नए स्वाद चखने की इच्छा ने जन्म लिया। जब उन्होंने पत्तियों से मिला रंग दार पानी पिया तो जायके दार भी लगा, सो यहीं चाय शुरू होता है और यह दौर था, 2337 ई। पू। तब से लेकर आज तक चीन में चाय विभिन्न समारोहों में काफी महत्व प्राप्त है बल्कि यूं कहा जाए के चाय का राज है तो बेजा न होगा। अगर चीनी समाज में चाय का उपयोग की बात की जाए तो इसमें भी आप विभिन्न रंग मिलेंगे। कुछ लोग चाय प्यास बुझाने और पानी भरपाई के रूप में उपयोग करते हैं तो कुछ के पास चाय पीने से उनके रचनात्मक कौशल खुलकर सामने आती हैं।

कुछ लोग चाय प्यास बुझाने और पानी भरपाई के रूप में उपयोग करते हैं

लोग तो स्वाभाविक वातावरण प्यार, संगीत में रुचि और आपसी संपर्कों का निर्माण करने में भी चाय का उपयोग करते हैं। अधिक दिलचस्प बात यह भी है कि चीन में चाय के मानक रूप भी तैयार किए गए हैं। हमारे देश में आम देखा है कि बस चाय होनी चाहिए चाहे किसी ठेले का हो या किसी फाइव स्टार होटल, यह अलग बात है कि भारत में अधिकांश लोग किसी ढाबे के चाय को बड़े होटल के चाय से अच्छा करार देते है।

मानदंडों की बात हो रही थी तो चीन में चाय जिन गुणों की वजह से परखा जाता है, इसमें पहली विशेषता चाय रंग, दूसरी चाय की खुशबू, तीसरी विशेषता चाय स्वाद है लेकिन सिर्फ बात यहीं खत्म नहीं होती, और दो बातें और भी शामिल हैं जो भारत समेत दूसरे अन्य देश से थोड़ा अलग हैं।

tea

पहली बात पानी की गुणवत्ता, मतलब कि पानी कौन सा प्रयोग किया गया है, और आखिरी बात चाय सेट, मतलब चाय पेश करने के लिए किस प्रकार के बर्तन उपयोग किए गए हैं। ठीक यही कि बर्तन जितना सही और अच्छा होगा, उतनी ही चाय के लिए पसंदीदगी बढ़ेगी, वैसे मानक आप महंगे बर्तन भी रखे तो कोई हर्ज नहीं।

अब चाय तो दे दी गई, अगला कदम पीना है, तो सिर्फ चीन में चाय पीने के भी कुछ नियम हैं, जैसे चाय आप गर्म गर्म ही खत्म करनी है, ऐसा नहीं है कि साथ कार्यालय का काम जारी है और चाय ठंडी ही हो। इस संबंध में कहा जाता है कि चाय में मौजूद उपयोगी घटकों का आनंद केवल गर्म चाय से ही हुआ जा सकता है। एक नियम यह भी है कि अधिक कड़क चाय नहीं पीना है बकौल, चीनी लोगों कि अधिक कड़क चाय मानव जठरांत्र के लिए हानिकारक है।

भोजन से पहले चाय पी ली तो भूख खत्म हो जाएगी

इसका गुणवत्ता यह तय किया गया है कि पूरे दिन में अपने 12 से 15 ग्राम के बीच चाय की पत्तियां प्रयोग करेंगे। चाय पीने के लिए सबसे अच्छा समय निर्धारित भी किया गया है। ऐसा नहीं है कि जब जी चाहा चाय पी ली, चीनी लोगों भोजन से कुछ देर पहले या तुरंत बाद चाय नहीं पीते। कहते हैं कि अगर भोजन से पहले चाय पी ली तो भूख खत्म हो जाएगी और अगर जल्दी बाद पी तो अपच के शिकार हो सकते हैं।

tea china

एक और महत्वपूर्ण बात जो चीनी लोगों बहुत ख्याल रखते हैं कि चाय के साथ किसी भी प्रकार की दवाओं का उपयोग नहीं होगा। ऐसा नहीं है कि भारत में हम बुखार या सिरदर्द गोली भी अक्सर चाय के साथ ही लेते हैं। पाठकों रुचि के लिए एक और बात का उल्लेख भी आवश्यक है कि कार्यालयों, घर और होटल में पी जाने वाली चाय भी अंतर होगा। जैसे कार्यालयों में अधिक ग्रीन टी या हरी चाय का उपयोग किया जाएगा, इसकी वजह बताई जाती है कि हरी चाय में ऐसे उपकरणों पाए जाते हैं जो कंप्यूटर से निकलने वाली किरणों से मानव शरीर को बचाने में उपयोगी साबित होते हैं और इसके अलावा मानव शरीर में हरी चाय नमी बनाए रखने में मददगार साबित होती है।

ग्रीन टी (Greem Tea) को सादगी के लिए माना जाता है

अगर चीन में चाय के विभिन्न प्रकार के बारे में देखें तो उन्हें ग्रीन टी, ब्लैक टी, डार्क टी, अवलाँग टी, और सफेद टी में विभाजित है। चाय के सभी प्रकार के साथ कुछ कहावतें या कुछ परंपराओं कारण हैं। जैसे ग्रीन टी को सादगी के लिए माना जाता है, और आमतौर पर दक्षिण चीन में रहने वाले निवासियों के हवाले से कहा जाता है, वह उसे अधिक उपयोग करते हैं, ब्लैक टी ऐसे लोगों के लिए होता है जो मानवीय और शर्मीले होते हैं, अवलाँग टी को मिलनसार और आमतौर पर दार्शनिक स्वभाव रखने वाले लोगों की पसंद बताया जाता है, उसी तरह डार्क टी को बुजुर्ग लोगों की पसंद में शुमार किया जाता है।

एक और बात महत्वपूर्ण है कि पूरे चीन में चीनी के बिना चाय पीने का रिवाज है, क्योंकि चीन के लोग चीनी के अधिक उपयोग स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक बताते हैं और मोटापे की बड़ी वजह भी चीनी के अधिक उपयोग बताते हैं। अगर आर्थिक आधार देखें तो चीन में चाय उद्योग देश की आर्थिक विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है, और चीन गिनती दुनिया के उन बड़े देशों में होता है, जो दुनिया के अन्य देशों को चाय निर्यात में बढ़ा स्थान रखते हैं ।

उद्योग के विकास के संबंध में नए-नए कदम बढ़ाती रहती

चीन की सरकार भी इस उद्योग के विकास के संबंध में नए-नए कदम बढ़ाती रहती है और यह कोशिश की जाती है, जहां घरेलू जरूरतों को पूरा किया जा सके, वहाँ बाहरी देशों में भी गुणवत्ता वाले चाय निर्यात किया जा सके। इसी महत्व के मद्देनजर देश के विभिन्न भागों में चाय उद्योग के विकास और देश में टी संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए भी विभिन्न सेमिनार, कांरनसज और अन्य समारोहों का आयोजन किया जाता है, तो जब भी चीन जाएं चीनी चाय का आनंद जरूर लें लेकिन वह भी बिना चीनी के।

हमारे सारी न्यूजे देखने के लिए नीचे यूट्यूब बटन पर क्लिक करें

जरा यह भी पढ़े