बच्चे भारतीय संस्कृति के सच्चे प्रतीक : सतपाल महाराज

Children are true symbols of Indian culture
क्रीड़ा स्थल का लोकार्पण करते हुए पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज।

Children are true symbols of Indian culture

हरिद्वार में होगी अशोक सिंघल सेवा धाम की स्थापना

हरिद्वार। Children are true symbols of Indian culture भारतीय सभ्यता और संस्कृति के उन्नयन के साथ ही समाज के एक वर्ग विशेष के बच्चों को मुख्यधारा का अंश बनाने हेतु कृत संकल्पित वात्सल्य वाटिका संस्था के द्वारा स्थापित एक क्रीड़ा स्थल लोकार्पण आज यहाँ प्रदेश के पर्यटन, सिंचाई, धर्मस्व एवं संस्कृति मंत्री सतपाल महाराज के कर कमलों द्वारा किया गया।

बतौर मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री सतपाल महाराज ने इस मौके पर अपने सम्बोधन में कहा कि बच्चे भारतीय संस्कृति के सच्चे प्रतीक हैं। उन्होंने संस्थान को हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन देते हुए कहा कि परोपकार की भावना इस भक्ति का ही रूप है।

इस मौके पर मुख्य प्रबंधक प्रदीप मिश्रा ने वाटिका की उपलब्धियों तथा अनेक महत्वपूर्ण पहलुओं पर विस्तार से प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान वाटिका के बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक प्रस्तुतियों ने अतिथियों एवं श्रोताओं को आत्म विभोर कर दिया।

इस अवसर पर वाटिका के कोषाध्यक्ष एल आर गुप्ता की पुस्तक आपका स्वास्थ्यष्का भी काबीना मंत्री श्री महाराज द्वारा विमोचन किया गया। वाटिका के नेशनल चैंपियन फुटबॉल हिमांशु, बॉक्सिंग कार्तिक सैनी तथा राज्य स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले मृणाल किशन को पुरस्कृत किया गया।

सतपाल महाराज बॉक्सिंग कोच नवीन चैहान राजेश कुमार तथा फुटबॉल कोच दिलीप दास को नामित किया। कार्यक्रम में पर्यटन एवं धर्मस्व मंत्री सतपाल महाराज ने वाटिका के लिए अपनी ओर से 100000 का अनुदान भी दिया।

‘अशोक सिंघल सेवा धाम’ की स्थापना

साथ ही उन्होंने बच्चों को लूडो, सांप सीढ़ी भी भेंट की। उन्होने कार्यक्रम में ‘अशोक सिंघल सेवा धाम’ की स्थापना किये जाने के साथ ही 25 संकल्पना रूप में प्रकल्प निर्माण की घोषणा भी की। वाटिका के अध्यक्ष रमेश भाई ठक्कर ने भी 100000 की भेंट संस्थान को दी।

राज्य मंत्री दर्जा प्राप्त सुशील चौहान ने एक बच्चे को वार्षिक 30,000 के अनुदान रूप में देने की बात कही। लोकार्पण कार्यक्रम में एस पी सिंह ने तीनों खेलों के महत्व तथा बच्चों के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर अपने विचार रखे।

कार्यक्रम में अनेक समाजसेवी विभिन्न संस्थाओं के प्रमुख, दुर्गा वाहिनी, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, भाजपा के अनेक पदाधिकारियों सहित राज्य मंत्री सुशील चौहान।

विश्व हिंदू परिषद के जिला अध्यक्ष नितिन गौतम तथा क्रिकेट कैरम और टेबल टेनिस कक्ष निर्माण में सहयोगी स्थानीय शिर्डी संस्थान के वाइस प्रेसिडेंट प्रेसिडेंट एस पी सिंह, वाटिका के अध्यक्ष रमेश भाई ठक्कर मुख्य प्रबंधक प्रदीप मिश्रा आदि उपस्थित थे।

जरा इसे भी पढ़े

महामारी से पर्यटन सर्वाधिक प्रभावित, प्रतिबद्धता के माध्यम से इससे बाहर निकल सकेंगे : महाराज
प्लाज्मा थेरेपी ट्रीटमेंट पर हाईकोर्ट ने मांगा शपथ पत्र
अवैध धार्मिक स्थल मामला: हाईकोर्ट ने सरकार से तीन सप्ताह में मांगी रिपोर्ट