इस मेले में खुलेआम बेच व खरीद सकते हैं चरस

Charas

वैसे तो अमेरिकी सरकार मेक्सिको को ड्रग का केंद्र करार देकर उसकी सीमा के साथ दीवार बनाने की घोषणा कर चुकी है, लेकिन देखा जाए तो इस समय ड्रग का सबसे अधिक इस्तेमाल अमेरिका में ही होता है।
अमेरिकी सरकार की दवाओं के खिलाफ प्रयासों के दावे अपनी जगह लेकिन अमेरिकी राज्य न्यूडा में कानूनी रूप से पहली जुलाई को चरस की बिक्री मेला सजाया जाएगा, यह राज्य आबादी के लिहाज से अमेरिका के 34वें बड़े जबकि विस्तार के अनुसार सातवें बड़ी राज्य है।
इस मेले में चरस को मनोरंजन के आधार पर बेचने के लिए पेश किया जाएगा। एक दिवसीय मेले का आयोजन राजधानी लाॅस वेगास में किया जाएगा, जो होटल और जुआखानों को लेकर अद्वितीय महत्व रखता है। चेरी इंस्टीट्यूशन द कीनाबस्ट ने अपनी खबर में बताया कि लाॅस वेगास के आयुक्त ने चरस की बिक्री के लिए सजाए जाने वाले एक दिवसीय मेले के लिए विशेष रूप से आपात नियम की घोषणा करते हुए उसे कानूनी करार दिया है।
Charas
जिला प्रशासन के अनुसार चरस की बिक्री इस कानूनी मेले में 21 साल या इससे अधिक उम्र का कोई भी व्यक्ति जो पहचान कार्ड शामिल हो वह भाग ले सकता है। प्रशासन के अनुसार मेले में भाग लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 28 ग्राम या उससे कम मात्रा में चरस खरीदने की कानूनी अनुमति होगी। लाॅस वेगास रियो जर्नल ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि राज्य सरकार ने 29 जून को इस मेले में चरस की बिक्री करने वाले 37 रेटलर स्टाल्स लगाने वालों को संदेश जारी कर दी थीं। नागरिक प्रशासन को उम्मीद है कि चरस का मनोरंजन बिक्री इस मेले में लाखों लोगों चरस खरीदने आएंगे।
जरा इसे भी पढ़ें : आस्था : इस शहर में होता है जिंदा मछली से अस्थमा का इलाज

गौरतलब है कि राज्य न्यूवाडा में विशिष्ट अवसरों या कुछ महत्वपूर्ण दिनों में चरस या अन्य ड्रग बेचने के लिए कानूनी दर्जा प्राप्त है। न्यूवाडा में न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर एक जनवरी और साल के बीच में पहली जुलाई सहित अन्य अवसरों पर भी दवाओं को बेचना वैध है। न्यूवाडा में हर साल एक जुलाई को चरस की बिक्री का मेला सजाया जाता है, जिसमें करोड़ों लोग भाग लेते हैं, पिछले साल मेले में 4 करोड़ लोगों ने शिरकत की थी।
जरा इसे भी पढ़ें : देखिए हजारों जहरीली बिच्छुओं के साथ रहने वाली बिच्छू रानी

राज्य न्यूवाडा के अलावा भी अमरीका के अन्य राज्यों कोलाराडो, वाशिंगटन, कोलंबिया, अलास्का, ओरेगन, कैलिफोर्निया, मेसाचैटस और मेयन भी कुछ अवसरों पर ड्रग कानूनी अनुमति होती है। लेकिन हर किसी को ड्रग सीमित मात्रा में बेचा जाता है, और ड्रग्स लेने वाला व्यक्ति उसे सार्वजनिक स्थानों के बजाय घर पर उपयोग करने के लिए बाध्य होता है।
जरा इसे भी पढ़ें : कोर्ट का आदेश कब्र पर उगा सकेंगे सब्जियां