अगर कारोबार में पानी है सफलता तो अपनाये ये आसान उपाय

business has success
अगर कारोबार में पानी है सफलता तो अपनाये ये आसान उपाय business has success

business has success अक्सर हम अपने व्यवसाय व कारोबार आगे बढ़ाने के लिए पूरी मेहनत एवं कोशिश करते रहते हैं लेकिन तमाम कोशिशों के बाद भी हम सुनिश्चित सफलता नहीं मिल पाती। अगर ऐसा कुछ आप के साथ भी हो रहा है और आपको भी अपने कारोबार में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है, तो फिर आप किसी प्रमाणित वास्तु सलाहकार से जरूर मिले क्योंकि कारोबार में मनचाही सफलता ना मिलने की वजह आपके घर या ऑफिस में वास्तु असंतुलन भी हो सकता है।

किसी भी कारोबार में सफलता प्राप्त (business has success) करने के लिए कुछ बातें बहुत जरूरी होती है जैसे- सही योजना, धन या वित्त, योजना को कैसे क्रियान्वित किया जाये, टीम प्रबंधन आदि। इस सभी चीजों में धन सबसे महत्वपूर्ण हैं क्योंकि अगर आपके पास प्रयाप्त धन होगा तभी आप मनचाहे तरीके से उसे क्रियान्वित कर पायेंगे। अइये हम बताते हैं कि कि किस तरह से वास्तु शास्त्र को किस तरह उपयोग करे कि आप अपने कारोबार में लाभ कमा सकते हैं।

जरा इसे भी पढ़ें : अगर घर में हो रहे झगड़े तो इन उपयो से करे दूर

उत्तर पश्चिम में दो सफेद घोड़ों की तस्वीर लगाएं (Picture of two white horses)

अगर आप आपने कारोबार के लिए लोन लेना चाहते हैं तो उत्तर पश्चिम में दो सफेद घोड़ों की तस्वीर लगाएं। भाग्यांक की दिशा में उससे संबंधित रंग व अकार की तस्वीर लगाएं। वस्तु सिद्धांतों पर अमल करके आप कारोबार में सफलता के सर्वोच्च ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं। लोगों की धारणा है कि उत्तर दिशा धन की दिशा है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि धन एवं अवसर की उत्तर दिशा के साथ-साथ बैंकिंग और सहयोग की दिशा उत्तर-पश्चिम को भी माना गया है।




इस दिशा की ऊर्जा को बढ़ाने के लिए कम्पनी के मालिक या निदेशक की जन्मदिन की तिथि का खास तौर पर विश्लेषण करना चाहिए। इस जन्मतिथि में पंचतत्व (जल, आकाश, वायु, पृत्वी एवं अग्नि) में से किस तत्व की प्रधानता है उस के आधार पर मालिक के बैठने की जगह को व्यवस्थित करें। अगर कम्पनी के मालिक या निदेशक की जन्मतिथि में जल तत्व कमजोर है, तो उसे संतुलित करने के लिए उनके कमरे में सेलिंग शिप या डॉल्फिन की तस्वीर लगाएं। और अगर मालिक या निदेशक की जन्मतिथि ज्यादा प्रभावशाली नहीं है, तो उसके स्थान पर उसके पुत्र या पत्नी की जन्मतिथि का उपयोग कर सकते हैं।

कारोबार ( Business ) की सफलता में दिशाओं की महत्वपूर्ण भूमिका

किसी भी कारोबार की सफलता में दिशाओं की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। दिशाओं से लाभ उठाने के लिए आप अपने उद्देश्य का ध्यान रखे। साथ इसका भी ध्यान रखे की आपका कारोबार किस तरह का है। यदि आप ट्रेडिंग का कारोबार कर रहे हैं, तो उसमें भंडारण का विशेष महत्व है। कारोबार में निश्चित सफलता के लिए अपने भंडारण को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखे। कम्पनी के मालिक या निदेशक के बैठने की दिशा उसकी जन्मतिथि के मुताबिक शुभ दिशा में हो अच्छा रहता है। कारोबार में सफलता के लिए उत्तर एवं उत्तर-पश्चिम को सक्रिय रखें।



जरा इसे भी पढ़ें : वास्तु के अनुसार बनाएं शौचालय

यदि आपको अपने आॅफिस में जाने के बाद कार्य करने का मन नहीं करता या आप ऊर्जावान महसूस नहीं करते एवं आपके अंदर निराशा की भावना आती हैं, तो इसका सीधा अर्थ है कि आपके कार्यस्थल पर नकारात्मक ऊर्जा सक्रिय है, इसलिए आपको मन चाहे परिणाम नहीं मिल रहा है। कार्यस्थल में सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाने के लिए एनर्जी सॉल्ट से 27 दिन तक पोंछा लगवाएं आपको मनचाहे परिणाम मिलने लगेंगे।

 

जब भी आपको किसी भी तरह के कारोबार में बढ़ोतरी के संबंध में बात करनी है, तो पूर्व दिश में बैठकर करें। धन व समृद्धि के देवता कुबेर का निवास उत्तर में हैं, इसलिए धन एवं समृद्धि को आकर्षित करने के लिए उत्तर एवं उत्तर-पूरब को संतुलित करें। इसके लिए उत्तर दिशा में टेबल पर या फिर दीवार में बने ताखे या आले पर देवता कुबेर की मूर्ति लगाएं।