बीएड प्रवेश परीक्षा अप्रैल में

BEd

श्रीनगर, । बीएड 2017-19 बैच में प्रवेश देने को लेकर गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय की बीएड प्रवेश परीक्षा अप्रैल महीने में होगी। बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए फरवरी अंतिम हफ्ते में परीक्षा फार्म मिलने शुरू हो जाएंगे। बता दें कि बीएड प्रवेश परीक्षा के फार्म आॅनलाइन भरे जाएंगे। गढ़वाल विश्वविद्यालय इस बीएड प्रवेश परीक्षा को 22 अथवा 23 अप्रैल को कराने के लिए विचार कर रहा है। गढ़वाल विश्वविद्यालय के प्रो. डीएस नेगी ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा की तिथि एक-दो दिन में घोषित कर दी जाएगी।

जबकि बीएड चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं अगस्त अंतिम सप्ताह में होंगी। गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय के बीएड शिक्षा सत्र 2015-17 के चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं विवि प्रशासन 31 अगस्त तक शुरू कर देगा। जिससे चतुर्थ सेमेस्टर का परीक्षापफल सितम्बर में घोषित हो जाए। बुधवार को गढ़वाल केंद्रीय विवि के प्रति कुलपति प्रो. डीएस नेगी की अध्यक्षता में बीएड शिक्षा सत्र 2015-17 के नियमितीकरण को लेकर बैठक में यह निर्णय लिए गए। बैठक में बीएड सत्र को लेकर एनसीटीई से निर्धारित नियमों का अनुपालन करने का भी निर्णय लिया गया।

बीएड तृतीय सेमेस्टर की स्कूल टीचिंग समाप्त होते ही सम्बन्धित परीक्षा भी करा लेने का निर्णय लिया गया। एचएनबी गढ़वाल विश्वविद्यालय का बीएड सत्र 2015-2017 अपनी निर्धारित समयावधि से अत्यंत विलंब से चल रहा है। दिसंबर माह में तृतीय सेमेस्टर पूर्ण होकर वर्तमान में चतुर्थ सेमेस्टर की कक्षाएं प्रारंभ हो जानी चाहिए थी। लेकिन, ऐसा हुआ नहीं है। जिससे अध्ययनरत छात्र खासे परेशान हैं। छात्रों ने इस संदर्भ में विश्वविद्यालय के कुलसचिव को ज्ञापन भेजा है। बीएड सत्र ऐसे ही चला तो द्विवर्षीय पाठ्यक्रम तीन साल में पूरा हो पायेगा। इससे न सिर्फ छात्रों का बहुमूल्य समय खराब होगा, बल्कि आर्थिक परेशानी भी घोलनी पड़ेगी। छात्रों का कहना है कि विवि की अपनी साख है, लेकिन जिस तरह से कोर्स चल रहा है एक तरह से उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है।