आधार कार्ड के कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाशत नहीं

जिलाधिकारी बैठक लेते हुए।

चमोली । आधार सीडिंग एवं डीबीटी कार्यक्रम आयोजित किये जाने हेतु जिले की सभी न्याय पंचायत स्तर पर अप्रैल माह में कैम्प लगाये जायेंगे। जिसमें आधार कार्ड सीडिंग के कार्य के साथ-साथ वंचित लोगों के आधार कार्ड भी बनवाये जायेंगे। इस संबध में जिलाधिकारी विनोद कुमार सुमन ने सभी उप जिलाधिकारियों व खण्ड विकास अधिकारियों सहित संबधित अधिकारियों की बैठक लेते हुए शत प्रतिशत लोगों के आधार सीडिंग एवं कार्ड बनाने के निर्देश दिये है।

उन्होंने कहा कि कैम्प में छूटे हुए लोगों के आधार कार्ड बनाने के साथ-साथ आधार नम्बर भी उपलब्ध कराये जायेंगे। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को आधार कार्ड से वंचित लोगों की ब्लाकवाइज सूची तैयार कर संबधित क्षेत्र के उप जिलाधिकारी, तहसीलदार एवं खण्ड विकास अधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश समाज कल्याण, जिला पूर्ति, लीड बैंक, बाल विकास एवं शिक्षा अधिकारी को दिये है। शत प्रतिशत विकलांग लोगों के आधार कार्ड बनाने के लिए उप जिलाधिकारी, विधवा पेंशन लाभार्थियों के कार्ड बनाने हेतु डीपीआरओ, वृद्वावस्था पेंशन लेने वाले लाभार्थियों के कार्ड बनाने के लिए संबंधित क्षेत्र के बीडीओ व समाज कल्याण अधिकारी तथा राशन उपभोक्ताओं के आधार कार्ड बनाने के लिए जिला पूर्ति अधिकारी को जिम्मेदारी दी गयी है।

उन्होंने कैम्पों में संबंधित अधिकारियों को अनिवार्य रूप से रहने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने कहा कि न्याय पंचायत स्तर पर आयोजित होने वाले कैम्पों के बारे में केबल टेलीवीजन तथा आंगनवाडी कार्यकत्रियों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये है, ताकि क्षेत्र में लोगों को जानकारी मिल सके। आयोजित होने वाले कैम्पों के व्यापक प्रचार-प्रसार के लिए सभी एसडीएम को नोडल अधिकारी तथा कैम्प में आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए संबंधित खण्ड विकास अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने लीड बैंक मैनेजर को संबंधित क्षेत्र में लगने वाले कैम्पों में क्षेत्र की बैंक शाखाओं को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिये  हैं। इसके साथ ही उन्होंने आयोजित होने वाले कैम्प के बारे में न्याय पंचायत स्तर पर सभी लोगों को पहले से सूचना देने के भी निर्देश दिये है। बताया कि सभी नागरिकों का आधार कार्ड बनाना तथा कल्याणकारी योजनाओं से आधार लिंकेज करना सरकार की प्राथमिकता है।

इसमें किसी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, बैंक प्रतिनिधियों तथा समाज कल्याण अधिकारी को आयोजित होने वाले कैम्पों में अनिवार्य रूप से स्वयं उपस्थित रहने तथा आने वाले समस्याओं का मौके पर निस्तारण करने के निर्देश दिये है। उन्होंने कहा कि न्याय पंचायत स्तर पर लगने वाले कैम्पों की निर्धारित तिथि की जानकारी लोगों को हो इसके लिये संबंधित तहसीलों व ब्लाक कार्यालयों व अस्पतालों पर कैम्पो आयोजन संबंधी बैनर भी लगवाये जांय। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनोद गोस्वामी, एसडीएम अभिषेक रूहेला, एसडीएम स्मृता परमार, एसडीएम केएन गोस्वामी, एसडीएम योगेन्द्र सिंह, सीटीओ वीरेन्द्र कुमार, डीडीओ आन्नद सिंह, समाज कल्याण अधिकारी सुरेन्द्र लाल, एलडीएम शिवराज क्षेत्रीय सहित सभी संबधित अधिकारी मौजूद थे।