इफ्तार के 7 फूड्स जो चेहरा भी सुंदर बनाएं

Lemon

रमजान के दौरान कुछ पकवानों को बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है बल्कि वह इस महीने की सौगात समझे जाते हैं।
पकौड़े, दही बड़े और चुने चाट अक्सर परिवारों के इफ्तार का हिस्सा होते हैं, अब इस पर चर्चा हो सकती है कि यह आपके स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं लेकिन एक बात निश्चित है कि उनमें शामिल कुछ चीजें चेहरे के लिए जरूर लाभदायग होते हैं।
विश्वास नहीं आता तो जानें कि आपकी इफ्तार में शामिल कुछ पकवान वाली चीजे किस हद तक आपके व्यक्तित्व को निखारने और संवारने का काम कर सकते हैं।
Basin
बेसिन :- बेसन केवल पकोड़ों को ही आवश्यक चीज नहीं बल्कि यह त्वचा और बालों के लिए भी जादुई प्रभाव होता है। बेसन का त्वचा के लिए एक जबरदस्त लाभ यह है कि यह निखार लाता है। बेसन, दही, हल्दी और नींबू को मिला कर बनाया गया मास्क चेहरे पर पड़ने वाले गर्मियों के प्रभाव को दूर कर देता है। इसी तरह यह बालों के लिए भी फायदेमंद है, यह जैतून का तेल में मिला कर हैयर मास्क बनाकर उपयोग करने से बालों की चमक बहाल करने और विकसित बेहतर किया जा सकता है।
gram
चना :- चने के चाट से हटकर अपने इसमें शामिल पोषण का लाभ एक मास्क उठा सकते हैं जो बढ़ती उम्र के प्रभाव को खत्म कर देता है। चना में फाइबर, मेनगनीज और अन्य चीज शामिल होते हैं जो झुर्रियों में कमी लाने में मदद करते हैं, तो चने को उबालें, फिर पीसकर पानी में मिलाएं और पेस्ट बना लें। यह मास्क झुर्रियों को खत्म करता है।

दही :- दही बड़े तो अक्सर इफ्तार में खाए जाते हैं और आपको शायद पता हो कि दही प्रो बायोटैक्स से भरपूर आहार है यह त्वचा के कई इशूस के खिलाफ उपयोगी साबित होता है। इससे त्वचा की नमी बढ़ जाती है, कील मुहासों से बचाव, समयपूर्व बुढ़ापे को रोकने, सूरज की किरणों से होने वाली सूजन में कमी लाने के साथ त्वचा का रंगत वापस लौटाताहै। दही में शहद या गुलाब जल को मिलाकर प्रयोग करने से बेहतर परिणाम प्राप्त किए जा सकते हैं और हाँ ये बालों के लिए भी फायदेमंद है, किसी गाढ़े तेल में इसे मिलकार मास्क बनाकर उपयोग करने से बालों की रूसी से छुटकारा पाया जा सकता है, सिर की खुजली को रोकने, बाल नए और चमक के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
tamarind
इमली :- इमली की चटनी से हटकर भी इमली बे रौनक त्वचा जगमगाते के लिए एकदम सही है। उबले हुए इमली में नमक मिलाकर नेचुरल मांजने वाला पेस्ट बना लें, सख्त त्वचा नरम करने के साथ इसमें मौजूद विटामिन सी और बी थ्री जल्द स्वस्थ चमक देते हैं। वैसे कच्चे इमली को त्वचा पर उपयोग करना हानिकारक हो सकता है, यह मज्जा के साथ उबालें और फिर प्रयोग करें। उबले हुए इमली का पानी भी आयली बालों के लिए फायदेमंद होता है।
Lemon
नींबू :- नींबू के कई लाभ हैं, यह सिरप का स्वाद बढ़ाने के लिए भी उपयोग किया जा सकता है लेकिन इसे काट कर त्वचा पर मलना भी फायदेमंद है, नींबू शारीरिक गंध को दूर भगाने के लिए भी लाभ है और नींबू के रस की कुछ मात्रा का छिड़काव करना शरीर में बदबू पैदा बनने वाले बैक्टरिया को खत्म करता है।
Honey
शहद : – शहद कीटनाशक लक्षण है जो हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है, लेकिन कील मुहासों से ग्रस्त व्यक्ति के लिए शहद बहुत आवश्यक है। इसे चेहरे पर लगाना फायदेमंद होता है और उसे कई तरह के मास्क के आधार के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है।
Oatmeal
दलिया :- दलिया सहरी और इफ्तार में एक स्वस्थ आहार साबित हो सकता है लेकिन यह संवेदनशील या खुजली जैसी त्वचा के लिए करिश्माई प्रभाव रखता है। यदि आपके पास दलिया बचा हुआ है तो उसे अपने चेहरे पर लगाएँ, यह एक प्राकृतिक सौंदर्य मास्क साबित होता है जो कि चेहरे झुर्रिया और सूजन दूर करने में सहायक है।
जरा इसे भी पढ़ें :इफ्तार के लिए स्वादिष्ट व लजवाब चना चाट बनाने का तरीका
जरा इसे भी पढ़ें : सर से पाँव तक रोजे का चिकित्सा लाभ
जरा इसे भी पढ़ें : इस रमजान हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम की पसंदीदा पेय पदार्थ का उपयोग करें