60 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर दवाईयाॅ मुहैया कराने का उददेश्य

आषौधि केन्द्र का शुभारम्भ करते हुये जिलाधिकारी

अल्मोड़ा जिलाधिकारी सविन बंसल ने आज पं0 गोर्वधन तिवारी राजकीय बेस चिकित्सालय अल्मोड़ा में भारतीय रेडक्रास सोसायटी अल्मोड़ा शाखा के सहयोग से प्रधानमंत्री जन आषौधि केन्द्र का शुभारम्भ करते हुये कहा कि भारत सरकार के फार्मास्क्युटिकल्स विभाग द्वारा संचालित यह एक अभियान है। उन्होंने कहा कि इस योजना के अन्तर्गत आम नागरिकों को बाजार से 60 से 70 प्रतिशत कम कीमत पर दवाईयाॅ मुहैया कराने के उददेश्य से केन्द्र सरकार देश भर में एक हजार से ज्यादा औषधि केन्द्र खोलने जा रही है। उन्होंने कहा कि उत्तम दवाईया उचित मूल्य पर मिल सके इसके लिए प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना की परिकल्पना की गयी है और साधन विहीन व जरूरतमंदों को यह सुविधा मिल सके इसका मुख्य उददेश्य है।

उन्होंने बताया कि इन केन्द्रों में शुगर, कार्डियक, ब्लड प्रेशर, गैस्ट्रो, विटामिन्स, एंटीबाॅयोटिक्स इत्यादि के लिए 500 से अधिक उच्च गुणवत्ता की दवाइयाॅ जन औषधि केन्द्र में उपलब्ध है। जिलाधिकारी ने बताया कि इन केन्द्रों पर बी-फार्मा और एम-फार्मा किये हुये युवाओं की सेवाये ली जायेगी साथ ही जो युवा कम खर्चें में अपना उद्यम लगाना चाहते है तो महज 2 लाख रूपये में इन औषधि केन्द्रों का ठेका प्राप्त कर सकते है। इन औषधि केन्द्रों पर होने वाली दवाईयों की ब्रिकी पर 16 प्रतिशत कमीशन भी दिया जाता है। इस योजना के मुतबिक भारत सरकार इन केन्द्रों को जेनरिक दवाईयों की आपूर्ति करती है।

इन केन्द्रों को कोई भी व्यक्ति या व्यवसायी, चिकित्साल, स्वयंसेवी संस्था, चैरिटेबिल संस्था, फार्मास्सिट, डाक्टर और मेडिकल प्रैक्ट्रिनेसर आवेदन कर सकते है। अनुसूचित जाति, जनजाति एवं दिव्यांग आवेदकों को जन आषौधि केन्द्र खोलने के 50 हजार रूपये तक की दवाईयाॅ अग्रिम रूप से दी जायेगी। इन केन्द्रों के लिये आवेदन करते समय आधार कार्ड एवं पैन कार्ड की आवश्यकता होगी एवं संस्थान, स्वयंसेवी संस्था, चिकित्साल, स्वयंसेवी संस्था, चैरिटेबिल संस्था, फार्मास्सिट, डाक्टर और मेडिकल प्रैक्ट्रिसनर को आवेदन करने के लिये आधार कार्ड, पैन कार्ड, गठन का प्रमाण पत्र एवं पंजीयन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी। जन आषौधि केन्द्र खोलने के लिये आवेदक के पास 10 वर्ग मी0 की जगह होनी चाहिये। आवेदक चाहे तो किराये में भी ले सकते है। इस केन्द्र में दवाईयों पर प्रिन्ट कीमत से 16 प्रतिशत का प्राफिट है तथा 2 लाख  रूपयों तक की आॅन टाइम वित्तीय सहायता इसमें मिलेगी। जन आषौधि स्टोर को 12 महीनों के लिये उसकी ब्रिकी का 10 प्रतिशत अतिरिक्त इंसेंटिव दिया जायेगा। अधिकतम 10000 रूपये हर महीने होगा।

जिलाधिकारी ने इसके व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर देते हुए रेडक्रास सोसायटी से जुड़कर इस तरह के कार्यों में आगे बढ़ने की अपील की। जिलाधिकारी ने बताया कि इस केन्द्र के खुल जाने से आम मरीजों को काफी सुविधा प्रदान होगी। जो पर्वतीय क्षेत्र के नागरिकों के लिये एक अच्छी सुविधा की शुरूआत है। रेड क्रास सोसाइटी के ओर से इसे खोलने का निर्णय लिया गया है। जो अपने आप में एक अच्छी पहल है। कार्यक्रम में बी0पी0पी0आई0 के मैनेजर प्रतीक मिश्रा ने इस परियोजना के बारे में विस्तृत रूप से प्रकाश डाला। इस अवसर पर उपस्थित नगरपालिका अध्यक्षध्रेडक्रास सोसायटी के कार्यकारी अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने कहा कि जनपद में इसकी शुरूआत हो जाने से मरीजों को सुविधा मिलेगी।

अर्बन कौपरेटिव बैंक के अध्यक्ष जे0सी0 दुर्गापाल, भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष ललित लटवाल, डा0 जे0सी0 दुर्गापाल, मोती लाल वर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दलीप सिंह कुॅवर, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आर0 सी0 पंत, डा0 योगेश पुरोहित, डा0 सविता हंयाकी, डा0 एस0सी0 गड़कोटी, डा0 आर0एस0 साही, रेडक्रास सोसायटी के बी0एस0 मनकोटी, सहित अन्य ने इसके बारे में विस्तृत प्रकाश डाला और कहा कि इस तरह के पुनीत कार्यों में हमे सहयोग देना होगा। विहान सांस्कृतिक संस्था द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से सुन्दर प्रस्तुति कर उपस्थित जनसमूह को प्रेरित किया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि रमेश बहुगुणा, केवल सती, आनन्द सिंह ऐरी, लक्ष्मण सिंह ऐठानी, श्रीमती पुष्पा सती, गिरीश मल्होत्रा, किशन गुरूरानी, सभासद अशोक पाण्डे, राजेन्द्र तिवारी, राधा नेगी, मुकेश नेगी, सरिता टम्टा, कंचन भटट सहित बेस चिकित्सालय के चिकित्सक सहित अन्य लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन मनीष ने किया।