2251 जिंदा कारतूस के साथ 6 गिरफ्तार

6 arrested with 2251 live cartridges

6 arrested with 2251 live cartridges

देहरादून। 6 arrested with 2251 live cartridges 15 अगस्त से पहले दिल्ली पुलिस ने छापेमारी के दौरान लगभग 2251 जिंदा कारतूस बरामद किया है। पुलिस ने तस्करी में शामिल 6 तस्करों को गिरफ्तार किया है। इसमें देहरादून स्थित रायल आर्म्स का संचालक भी शामिल हैं।

दिल्ली में कारतूस के साथ गिरफ्तार हुए रायल आर्म्स के संचालक परीक्षित नेगी के बारे में देहरादून पुलिस ने जानकारी जुटानी शुरू कर दी है। पुलिस के हाथ अब तक लगी जानकारी में पता लगा है कि परीक्षित नेगी के पास अमृतसर स्थित गन हाउस में 14 हजार कारतूस बेचने का लाइसेंस व ट्रांसपोर्ट लाइसेंस था। उसने मई महीने में तीन महीने के लिए ट्रांसपोर्ट लाइसेंस बनाया था। लेकिन वह कारतूस लेकर दिल्ली कैसे पहुंचा यह जांच का विषय है।

दिल्ली में घटना का पर्दाफाश होने के बाद शुक्रवार रात को एसएसपी ने पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक भी की। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि इस मामले की जानकारी मिली है। पुलिस ने अपने स्तर पर गन हाउस के बारे में जानकारी एकत्र कर रही है। अभी दुकान बंद है, ऐसे में उसके स्वजन का पता करवाया जा रहा है। उसने कितने कारतूस बेचे और इसका रिकार्ड उसके पास है कि नहीं इसकी जांच होगी।

अधिकतर बंद ही रहती है रायल आर्म्स दुकान

दिल्ली में गिरफ्तार हुए परीक्षित नेगी की देहरादून के राजीव भवन कांप्लेक्स में स्थित रायल आर्म्स नाम की दुकान का शटर अधिकतर समय बंद ही रहता है। पड़ोस में रहने वाले दुकानदारों को यह भी नहीं पता कि उसने अंतिम बार दुकान का शटर कब खोला था।

दुकानदारों ने बताया कि दुकान का मालिक कभी-कभार ही दुकान खोलता है। वह अक्सर बाहर ही रहता है। दुकान के अंदर क्या-क्या सामान है इसकी भी उन्हें जानकारी नहीं है। बताया जा रहा है कि परीक्षित नेगी ने 2019 में यह दुकान ली थी। दुकान में एक अन्य के पार्टनर होने की भी सूचना है।

शहर में केवल सात गन हाउस हैं, लेकिन इसके बावजूद भी गन हाउसों की चेकिंग समय पर नहीं होती। जिलाधिकारी सोनिका ने बताया कि गन हाउस के संचालक की भूमिका संदिग्ध हो सकती है, इस मामले में कोई रिपोर्ट नहीं मिली थी।

यह है पूरा मामला

शुक्रवार को पूर्वी दिल्‍ली के आनंद विहार थाना पुलिस ने कारतूसों की तस्करी के आरोप में देहरादून के एक गन हाउस मालिक उसके दो गुर्गे व जौनपुर के एक बदमाश के तीन गुर्गे को आनंद विहार बस अड्डा से गिरफ्तार किया है।

इनके कब्जे से 2251 कारतूस बरामद किए गए हैं, जो आठ तरह के लाइसेंसी हथियारों के हैं। मेरठ के जेल में बंद बदमाश अनिल व जौनपुर के एक गैंगस्टर के इशारे पर उक्त कारतूस देहरादून के रायल गन हाउस से पांच लाख रुपये में खरीदे गए थे।

उक्त कारतूसों को ट्राली बैग में रखकर दो आरोपित जब आनंद बस अडडा पर बस से लखनऊ ले जाने की कोशिश कर रहे थे तभी स्वतंत्रता दिवस के मददेनजर सघन चैकसी के कारण जांच के दौरान वे पुलिस के हत्थे चढ़ गए।

जरा इसे भी पढ़े

UKSSSC पेपर लीक मामले में एसटीएफ ने नकल माफिया गैंग की अहम कड़ी को पकड़ा
दून में बॉबी कटारिया के खिलाफ केस दर्ज
उत्तराखंड का सबसे बड़ा जमीन घोटाला उजागर