5 वर्षीय बालक का परिवार के साथ हुआ पुनर्मिलन


देहरादून। 5 year old boy reunited with family एक पांच वर्षीय बालक, जो पिछले छह महीने से राजकीय शिशु निकेतन में रह रहा था, आखिरकार शुक्रवार को अपने परिवार से मिल गया। बालक को 8 मई 2023 को रूड़की में पाया गया था, वह बोलने या अपना नाम भी याद करने में असमर्थ था।

बाद में राजकीय शिशु निकेतन भेजा गया, जहां उसे काउंसलर से परामर्श मिला और शिशु निकेतन के कर्मचारियों और परामर्शदाताओं की सहायता से उसने धीरे-धीरे अन्य बच्चों के साथ घुलना-मिलना और अपने बारे में जानकारी प्रदान करना शुरू कर दिया।

उसने खुलासा किया कि उसका नाम अरशद है, उसके भाई का नाम समीर है और उसकी बहन का नाम सोफिया है। उसने बताया कि उसके पिता नहीं हैं और उसके दादा का नाम अनीश है और वह शादियों में खाना बनाने का काम करते थे, उसने यह भी बताया कि वह इसी शहर में कही का रहने वाला और उनका एक घर नाले के किनारे है।

बालक के परिवार का पता लगाना चुनौतीपूर्ण साबित हुआ। 23 नवंबर को स्थिति बदल गई, जब जिला प्रोबेशन अधिकारी मीना बिष्ट ने बच्चों के अधिकारों के लिए समर्पित एक सम्मानित स्थानीय वकील रिजवान अली से सहायता मांगी।

रिज़वान अली एडवोकेट लतिका संस्था के साथ मिलकर दिव्यांग बच्चो के अधिकारों के लिए काम करते है उन्होंने तेजी से अपना नेटवर्क तैयार किया और गैर सरकारी संगठनों, कानूनी विशेषज्ञों और सामाजिक कार्यकर्ताओं सहित संपर्कों की एक विस्तृत श्रृंखला में बालक के विवरण और फोटो का प्रसार सोशल मीडिया के माध्यम से किया, इसके परिणामस्वरूप बालक के परिवार का अगले ही दिन 24 नवंबर को पता चल गया।

24 नवंबर को बालक का परिवार एडवोकेट रिज़वान अली के पास पहुंचा और व्हाट्सएप पर प्रसारित जानकारी के माध्यम से अरशद की पहचान की पुष्टि की।

इस सफलता से बालक और उसके परिवार के बीच एक दिल छू लेने वाला पुनर्मिलन हुआ, जो बालक के दस्तावेजों और पहचान की सावधानीपूर्वक सत्यापन प्रक्रिया के बाद बाल कल्याण समिति (सीडब्ल्यूसी) व ज़िला प्रशासन देहरादून के समक्ष आयोजित कर बालक को परिवार जनों के सुपुर्द  किया गया।

बालक और उनके परिवार के बीच का आनंदमय पुनर्मिलन सहयोगात्मक प्रयासों और दृढ़ संकल्प का एक प्रमाण है, जो परिवारजनों व इसमें शामिल सभी पक्षों के लिए अपार खुशी लेकर आया है।

जरा इसे भी पढ़े


बद्री-केदार दर्शन को पहुंचा मुख्यमंत्री का परिवार
स्यूण गांव के ग्वाड तोक में फटा बादल, 15 परिवारों की फसलें तबाह
कार खाई में गिरी एक ही परिवार के दो लोगों की मौत, पांच घायल