सू ची और सुषमा की बैठक, रिश्ते मजबूत करने पर हुई बात

नई दिल्ली। भारत दौरे पर आईं म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची का मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। इसके बाद सू ची और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के बीच बैठक हुई। दोनों नेताओं ने भारत-म्यांमार रिश्तों को और मजबूत बनाने पर बात की।
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट कर कहा, “ब्रिक्स-बिम्सटेक आउटरीच शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद म्यांमार की स्टेट काउंसलर आंग सान सू ची की महत्वपूर्ण यात्रा की शुरुआत राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत के साथ हुई। म्यांमार के साथ संबंधों को बढ़ाने के उद्देश्य से सू ची और विदेश मंत्री सुषमा के बीच हुई मुलाकात”।
इसस पहले दोनों नेताओं के बीच बैठक पिछले माह अगस्त में हुई थी जब म्यांमार में आंग सान सू ची के नेतृत्व वाली नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी की सरकार के बनने के बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज म्यांमार गई थीं। सुषमा के दौरे का उद्देश्य म्यांमार की नई सरकार के साथ संबंधों को बेहतर करना था।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर सू ची 17 से 19 अक्टूबर तक भारत दौरे पर हैं। उनके साथ प्रमुख मंत्रियों एवं वरिष्ठ अधिकारियों का एक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। सू ची प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगी। वह राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगी।
सू ची भारत-मंयामार के बीच द्विपक्षीय आर्थिक एवं वाणिज्यिक संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से व्यापार से जुड़े कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी और भारतीय कारोबारियों से मुलाकात करेंगी। विदेश मंत्रालय के अनुसार सू ची की इस यात्रा से दोनों देशों के वर्तमान संबंधों को और प्रगाढ़ करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही उनका यह दौरा आपसी हितों के मुद्दों पर व्यापाक चर्चा का मंच भी प्रदान करेगा।