क्या आप को पता है कि महिलाओं के शर्ट के बटन बाई तरफ क्यों होता हैं?

क्या आप को पता है कि महिलाओं के शर्ट के बटन बाई तरफ क्यों होता हैं?
Women shirt buttons

क्या आपको पता हैं कि महिलाओं एवं पुरूषों के शर्ट के बटन देखने में अलग-अलग साइड में क्यो होते है।  पुरूषों के शर्ट के बटन दाई तरफ और महिलाओं के शर्ट में बटन ( Women shirt buttons ) बाई तरफ होते है। क्या आप जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों होता है?

कई सदियों से इस परम्पराओं का तर्क देते है कि पहले आदमी खुद अपने कपड़े पहनते थे, जब कि महिला को दूसरे लोग कपड़े पहनाते थें एवं अधिक लोग दाहिने हाथ से काम किया करते थे। इसी वजह से पुरूषो के शर्ट में दाई तरफ बटन होते है।

जबकि महिलाओं के कपड़ों के बाई तरफ बटन होते है, क्योंकि उन्हे दूसरी महिलाएं कपड़ा पहनाती थी। शोध में पता चला की पहले पुरूष दाएं हाथो में तलवार को रखते थे, जबकि महिला अपने बाएं हाथ में बच्चो को रखती है।

पुरूष हमेशा बटन को बंद करने या खोलने के लिए अपना बाएं हाथ का सहारा लेता है, इसलिए उनके शर्ट में दाई तरफ बटन होता है जबकि महिलाओं के साथ इसका उल्टा होता है।

यही कारण है कि महिलाओं के कपड़े में बाई तरफ बटन होते है। पुरूष एवं महिला के परिधान अलग होते थे लेकिन समय बितने के साथ-साथ ही पुरूष एवं महिला को एक समान हक दिये जाने लगे।

लगभग पुरूष और महिला के कपड़े एक जैसा होने लगा। यही वजह है कि महिलाओं एवं पुरूषों के कपड़े में थोड़ा सा अंतर बनाने के लिए भी ऐसा किया गया।

जरा इसे भी पढ़ें :

अगर कुत्ते आप पर हमला कर दे तो ऐसे बचाए अपनी जान
जाने कौन सी मिट्टी किस फसल के लिए उपजाऊ होती है
अगर आप कैप्सूल का यह सच जानेंगे तो कभी नहीं खाएंगे

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.