शराब की इस बोतल की कीमत 10 करोड़ रुपये, जानिए क्या है खासियत

Wine of 10 crores
Wine of 10 crores

वैसे तो दुनियाभर में नयाब हीरे, पेंटिंग, कपड़े, घड़ियां और गाड़ियां महंगे दाम पर बिकती हैं। लेकिन इंग्लैंड की राजधानी लंदन में पहली बार प्राचीन शराब की पुरानी बोतल 10 करोड़ रूपये ( Wine of 10 crores ) में बेची गई है। यह पहला मौका नहीं जब शराब की कोई बोतल इतने महंगे दाम में बेची गई हो। पिछले महीने ही ब्रिटेन के शहर एडिनबर्ग में शराब की एक बोतल 7 करोड़ रूपये से ज्यादा में बेची गई थी।

अमेरिकी इकोनाॅमिक जनरल ‘फोर्ब्स ’ ने रिपोर्ट में बताया कि शराब की यह बोतल लंदन के एक आॅक्सन हाउस (निलाम घर) में बेची गई थी। इस बोतल में 92 साल पहले बनाई गई शराब थी, जिसे 32 साल पहले बहुत खूबसूरत बोतल में डाला गया था। जिस समय यह शराब बोतल में डाली गई थी, उस वक्त शराब को बने हुये 60 साल हो चुके थे और इसी वजह से ही बोतल पर 60 साल को स्पष्ट रूप से लिखा गया है।

यह बोतल लंदन के ‘क्रिसमस वाइन एंड स्प्रीट’ नीलामघर में बेची गई और आश्चर्यचकित रूप से शराब की एक बोतल 15 लाख अमेरिकी डाॅलर यानि 10 करोड़ रूपये से भी ज्यादा में बेची गई। जहां इस शराब के बारे में यह बताया गया कि यह 92 साल पहले तैयार किया गया था। वहीं यह भी सामने आया कि इसकी तैयारी ब्रिटेन के राज्य स्काॅटलैंड में हुई थी।

शराब बोतल में 1986 में डाली गई थी

शराब बोतल में 1986 में डाली गई थी, उस वक्त शराब को तैयार हुये 60 साल बीत चुके थे जबकि 32 साल बाद इसे बेचने के लिए पेश किया गया। शराब की तैयारी, बोतल के डिजाईन और फिर बेचने के लिए पेश करने में कुल मिलाकर लगभग एक सदी बीत गया।

यह स्पष्ट नहीं है कि इस शराब को तैयार करने में कितना वक्ता लगा। हालंाकि यह माना जाता है कि स्काॅटलैंड समेत अन्य यूरोपी देश में पूर्व में शराब की तैयारी में कई साल लग जाते थे। 10 करोड़ रूपये से ज्यादा में बिकने वाली शराब की इस बोतल की खास बात इसका लाजवाब डिजाईन भी है।

इस बोतल और इस तरह की अन्य बोतलों का डिजाईन हाथ से बनया गया था और स्काॅटलैंड की कम्पनी ‘दी मिकालिन’ ने इन बोतलों का डिजाईन बनाने के लिए आयरलैंड और ईटली समेत अन्य यूरोपी देशो के कलाकारों की मदद ली थी।

बोतल का डिजाईन आयरलैंड कलाकार ने हाथ से तैयार किया था

10 करोड़ रूपये में बिकने वाली शराब की बोतल हाथ से कम्पनी का नाम लिखने समेत यह भी लिखा गया है कि इसमें शराब कितने समये के बाद डाली गई। इस बोतल का डिजाईन आयरलैंड कलाकार माईकल डलन ने हाथ से तैयार किया था।

इतनी बड़ी रकम से शराब की एक बोतल की बिक्री अंतराष्ट्रीय रिकाॅर्ड बना चुका है। हालांकि माना जा रहा है कि जल्द ही इसका रिकाॅर्ड टूट जायेगा, क्योंकि दुनिया में इस तरह के समान पर अमीर लोग डाॅलर लूटाने के लिए जाने जाते हैं।

तुरंत, यह स्पष्ट नहीं था कि इस शराब और बोतल का खरीदार कौन है, हालंकि सोशल मीडिया पर आलोचना भी की जा रही है कि इतनी बड़ी रकम किसी परेशान हाल पर या अच्छे निर्माण कार्य पर भी खर्च किया जा सकता था।

जरा यह भी पढ़े
Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.