वह फेमस गायिका जिसने यूट्यूब से सीखा इंग्लिश

Shivangi sharma
वह फेमस गायिका जिसने यूट्यूब से सीखा इंग्लिश Shivangi sharma

ग्वालियर की शिवांगी शर्मा (Shivangi sharma) अब गायकी के क्षेत्र में अपनी पहचान बना चुकी हैं। वह देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी स्टेज परफॉर्मेंस देखकर खूबसूरत काम आ रही है ,लेकिन एक वक्त ऐसा था जब आर्थिक तंगी की वजह से उन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़कर रिसेप्शनिस्ट की नौकरी करनी पड़ी थी। एक छोटे से शहर से निकलकर शिवांगी ने कैसे पाई अपने सपनों की मंजिल जानते हैं उन्हीं से…..

एक औसत परिवार में गुजरा Shivangi sharma का बचपन

मेरा बचपन एक औसत परिवार में गुजरा मम्मी पापा दोनों ही प्राइवेट स्कूल में टीचर थे। उनकी सैलरी ज्यादा नहीं थी। जैसे-जैसे गुजारा चल रहा था। मैं पढ़ाई के साथ -साथ अक्सर स्कूल में प्रार्थना सभा और सांस्कृतिक कार्यक्रम में में गाया करती थी। मेरी आवाज सुनकर टीचर्स भी खूब तारीफ किया करते थे। एक दिन मेरे म्यूजिक टीचर ने मेरी मां से कहा कि मुझे संगीत के क्षेत्र में प्रॉपर ट्रेनिंग दिलाना चाहिए लेकिन वहां अक्सर यह कह कर मना कर देती थी कि हमारे घर में लड़कियां गाने बजाने जैसी प्रोफेशन में नहीं करती जाती है।




इसके पीछे एक वजह यह भी सीखी घर का खर्चा चलाना है मुश्किल था। साथ ही  मेरे साथ -साथ भाइयों की पढ़ाई भी थी। ऐसी स्थिति में भला मुझे संगीत की शिक्षा दिलाना कहां संभव था, इसलिए मैं नहीं मैंने भी हालात को समझते हुए इस दिशा में सोचना बंद कर दिया लेकिन 12वीं करने के बाद हालात ऐसे बिगड़े कि मुझे पढ़ाई के साथ-साथ जॉब भी करनी पड़ी।

कैसी रही Shivangi sharma की रिसेप्शनिस्ट की जॉब

Shivangi sharma

मुझे बहुत तलाश के बाद एक इंस्टिट्यूट में रिसेप्शनिस्ट की नौकरी मिल गई। यहां से जब कुछ पैसे मिलने लगे तो थोड़ी हिम्मत आई इन्हीं पैसों से मैंने दूरस्थ शिक्षा से ग्रेजुएशन में एडमिशन ले लिया|  इस तरह पढ़ाई के साथ-साथ जॉब चलती रही ,लेकिन फिर सोचा कि रिसेप्शनिस्ट की जॉब से पूरी जिंदगी का गुजारा नहीं हो सकता। मुझे लोगों ने सलाह दी कि दिल्ली बड़े-बड़े सपने पूरा करती हैं। अगर तुम एक सिंगर बनना चाहती हो तो वहां जाकर जॉब के साथ-साथ इस दिशा में भी ट्राई कर सकती हो यह सोचकर मैं दिल्ली चल पड़ी।



Shivangi ने दिल्ली में की मॉडलिंग

दिल्ली आकर में अपने कजिन सिस्टर के पास रहने लगी। इसी दौरान मुझे एक कॉल सेंटर में जॉब मिल गई। वहां से मुझे मॉडलिंग का रास्ता सूझा ,तो मैंने कुछ ज्वेलरी शूट किए। इसी दौरान मुझे “नई पड़ोसन” के एक्टर असलम खान से मिलने का मौका मिला। जब उनसे बातचीत हुई तो उन्होंने मुझे बचपन की शौक संगीत में ही करियर सब आने की सलाह दी।

Shivangi को एल्बम में मिला ब्रेक

Shivangi sharma

मैं असलम की बात मानकर दिल्ली छोड़कर मुंबई आ गई है। यहां किसी तरह मैंने रहने का इंतजाम कर लिया। फिर मैं काम ढूंढने लगी। तभी मुझे एक हरियाणवी एल्बम में गाने का मौका मिला। उससे जो पैसे मिले उससे आगे का खर्चा चलता रहा, लेकिन लंबे समय तक फिर कोई काम नहीं मिला। ऐसे में मैंने अपना एल्बम निकालने के बारे में सोचा। इस सोच पर असलम ने मेरा साथ दिया और  मेने पहला एल्बम “सेक्सी सैया” लॉन्च कर दिया। किस्मत से एल्बम हिट गया इसके बाद मुझे कई स्टेज शोज मिले।



Shivangi sharma ने यूट्यूब से सीखी इंग्लिश

लोकप्रियता  बढ़ने के बाद मुझे स्टेज शोज मिलने लगे, लेकिन मेरी कम्युनिकेशन स्किल अच्छी नहीं थी। मैं लोगों से बातचीत करने में झिझक होती थी। इसलिए जब भी मुझे मौका मिलता था , दो-तीन  घंटों में YouTube से इंग्लिश सीखा का करती थी। मेरी मेहनत रंग लाई आज नतीजा यह है कि मैं दुबई, हांगकांग, थाईलैंड जैसे देशों में भी पर्फॉर्मेंस देती हूं। अब मैं अपनी जिंदगी से बहुत खुश हूं।

जरा इसे भी पढ़ें :