इस गुणकारी पौधे का इस तरह करे उपयोग, शुगर से मिलेगा छुटकारा

Sadabahar ka Phool
Sadabahar ka Phool

हर जगह नजर आने वाला Sadabahar ka Phool सदाबहार का पौधा जिसे अंग्रेजी में ‘विंका रोसिया’ कहा जाता है, जिसका बढ़ा महत्व और फायदेमंद माना जाता है। चूंकि ज्यादातर लोग इसके फायदे नहीं जानते इसलिए वह इसको ज्यादा महत्व भी नहीं देते।

वनस्पति विशेषज्ञ ने एक लम्बे रिसर्च के बाद यह खुलासा किया कि यह छोटा सा पौधा शुगर, कैंसर और हाई ब्लड प्रेसर जैसी बीमारियों को खत्म करने की क्षमता रखता है।

रिसर्च से यह बात भी सामने आई है कि सदाबहार के फूल में लगभग 150 एल्कालाॅइड ( Alkaloids ) पाये जाते हैं जो खून में शुगर के लेवल को कम करने में फायदेमंद साबित होते हैं और यह दोनो तरह की शुगर के लिए बहुत फायदेमंद है।

वनस्पति विशेषज्ञ डाॅक्टर आशुतोष गौतम ने इस बात की पुष्टि करते हुये बताया कि सदाबहार के फूल और पत्तों का उपयोग खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल में रखने के लिए किया जाता है।

इस फूल का उपयोग कैसे किया जाये? इसका जवाब देते हुये आशुतोष ने बताया कि अगर रोजाना सुबह निहारे मूंह सदाबहार की पत्तियों की चाये बनाकर पिया जाये तो यह शुगर को बढ़ने से रोक सकता है।

सदाबहार के पौधे के उपयोग से संबंधित डाॅक्टर आशुतोष गौतम ने आगे बताया कि अगर रोजाना सदाबहार की कुछ पत्तियों को चबा लिया जाये तो यह भी जल्द शुगर को कंट्रोल करता है।

इस फूल के पत्तियों की चट्टनी बनाकर भी इसे उपयोग में लाया जा सकता है। इसके अलावा रात में 4 से 5 सदाबहार की पत्तियां एक गिलास पानी में भिंगों कर रख दें और सुबह खाली पेट पानी को पी लेने से भी शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

नोटः- इस विषय पर अपने डाॅक्टर से सलाह जरूर लें।

जरा यह भी पढ़े

Loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.