रोजे में असुविधा से बचने के लिए इन चीजों का करें उपयोग

Food in ramzan
Food in ramzan रोजे में असुविधा से बचने के लिए इन चीजों का करें उपयोग

Food in ramzan इस बार भारत में महीने मुबारक तेज गर्मियों में आया है और ऐसे में अगर अघोषित लोड हो तो रोजा का सिलसिला बरकरार रखना और भी मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर शहरी और इफ्तार के दौरान ऐसी फूड्स का उपयोग किया जाएं जो गर्मियों में मदद करे और 16 घंटे तक कुछ खाए पिए बिना सेहतमंद रखने में सहायता करते तो बेशक कई कठिनाइयां आसान हो सकती हैं।

Fiber food

लेकिन सवाल यह है कि रमजान में कैसे भोजन, सब्जियों और फलों का उपयोग करना चाहिए? आहार विशेषज्ञों कहते हैं कि मौसम के हिसाब से और लंबे समय तक कुछ खाए पिए बिना रहने के लिए इंसान को फाइबर और प्रोटीन वाले फलों और सब्जियों का उपयोग करने समेत मीठी वस्तुओं से परहेज करना चाहिए।

Protin food

फाइबर वाली सब्जियों और फल :-

कझोर, सेब, सेतरे (नारंगी), अंजीर, नाशपाती, गाजर, दलिया, जो, दालें, छोले, गोभी, मटर, भिंडी, शलजम, बेरीज सभी प्रकार, स्ट्राबेरी, ब्लू बेरी और लाल बेरी आदि।




प्रोटीन वाली सब्जियां और फल :-

दही, दूध, ब्रेड, बादाम, पनीर, आड़ू, अनार, तरबूज, केले, स्ट्रॉबेरी, बेर, अमरूद, ड्राई मेवाजात, आलू, पालक, मशरूम, अंडे और मांस आदि। आहार विशेषज्ञों के अनुसार सेहरी व इफ्तार के बीच फ्रूट जूस के बजाय फलों का इस्तेमाल किया जाए, जबकि ग्लूकोज और चीनी से बनी सभी मीठे पदार्थ से बचें किया। सेहरी के समय पेट सिर्फ पानी नहीं भरना चाहिए।

जरा इसे भी पढ़ें :