फेसबुक ने चुपचाप पुराने फिचर बंद किये

Facebook

फेसबुक ने चुपचाप अपनी एक सबसे पुरानी फिचर को बंद कर दिया, और लाखों यजर्स को इसका पता भी नहीं चल सका। जी हां, फेसबुक ने 2011 में एक फीचर टिकर पेश किया, जो न्यूजफीड के दाईं ओर दिखाई देता था और इसमें लोग अपने मित्रों की गतिविधियों आदि को देख सकते थे।
जरा इसे भी पढ़ें : दुनिया भर में फेसबुक सेवा डाउन

लेकिन फेसबुक ने चुपचाप इसे बंद कर दिया है और कंपनी के एक अधिकारी ने पुष्टि की है कि यह सुविधा अब उपलब्ध नहीं है। फेसबुक की तरफ से वर्णन नहीं किया गया कि इस फिचर को आखिर क्यों समाप्त किया गया है। हालांकि, फेसबुक की तरफ से अक्सर ऐसे फिचर को इस लिए बंद किया जाता है क्योंकि उसके ख्याल में यूजर्स इंगेजमेंट बढ़ नहीं रही या विज्ञापन आमदनी का जरिया नहीं बन रहा।

क्या आपने इसकी कमी या गायब होने का ख्याल किया?

Facebook
आपको शायद याद न पड़े, लेकिन पहले कभी फेसबुक पर पोस्ट रियल टाईम से नजर आती थी यानि नई पोस्ट उपर और पुरानी पोस्ट नीचे, जैसे 2011 में एल्गोरिथम फीड के जरिये बदल दिया गया। टिकर को उसी एल्गोरिथम फीड के साथ पेश किया गया था ताकि लोग अपने दोस्तों की गतिविधियों को उसी वक्त देख सकें और यही वजह है कि अक्सर लोग इसे भयानक फिचर भी करार देते थे।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने फेसबुक में यह दिलचस्प बदलाव करके देखा?

जिस पर विरोध के बाद, फेसबुक ने भी इसे मियूट करने का विकल्प भी दिया, उसे भी चुपचाप से बंद कर दिया गया था। अब इस सुविधा के समाप्त होने के बाद, वह फिचर की अपडेट, ईवेंट, ट्रैकिंग टिप्स और विज्ञापन को दिया जा रहा है।
जरा इसे भी पढ़ें : क्या आपने अपने फेसबुक में वाॅट्सऐप बटन देखा?