एनर्जी पेय पदार्थ से रहे दूर नहीं तो हो सकती है ये जानलेवा बिमारी

Energy drinks

वॉशिंगटन। अमेरिकी विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि एनर्जी पेय पदार्थ ज्यादा लेने से आपके दिल की धड़कनों को बेतरती कर सकती हैं और यह पेय पदार्थ तौर पर ब्लड प्रेशर को बढ़ाती हैं। भारत समेत दुनिया भर में एनर्जी पेय पदार्थ के उपयोग में इजाफा होता जा रहा है जबकि एक अध्ययन से भी यह भी साबित हुआ है कि एनर्जी पेय पदार्थ के प्रभाव से कैफीन पेय पदार्थ से थोड़ा अलग होता है और ब्लड प्रेशर भी बढ़ सकता है।

एनर्जी पेय पदार्थ बनाने वालों का दावा है कि चीनी, कैफीन और कुछ वानस्पतिक संघटक एनर्जी पेय पदार्थ बनाते हैं और दिल की विद्युत गतिविधि पर असर पड़ता है जो दिल की धड़कन सामान्य से हट जाती है जो संभावित खतरनाक भी हो सकती है। विशेषज्ञों ने यह भी कहा है कि इन पेय पदर्थों से ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है जो काफी देर तक बरकरार रह सकता है।

अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन की ओर से की गई शोध में 18 से 40 साल के ऐसे लोगों को शामिल किया गया है जो बड़ी संख्या में एनर्जी पेय पदार्थ पीते हैं और उनकी 15 प्रतिशत संख्या दैनिक 3 डिब्बे एनर्जी पेय पदार्थ पीते है। इन लोगों को 2 समूहों में बांट करके आधे को 320 मिलीग्राम कैफीन, 108 गर्म चीनी और जड़ी बूटियों से बना एक पेय पदार्थ पिलाया गया जबकि शेष लोगों को 320 मिलीग्राम कैफीन, 40 मिलीलीटर हरे नींबू का रस और 140 मिमी चेरी सिरप कारबोनियटड पानी में मिलाकर दिया गया।

इस तरह से खाएंगे अंडे तो होगा ब्लड शुगर कम

जिन लोगों ने अधिक कैफीन वाला ऊर्जा पेय जैसे पेय पदार्थ पिया था अगले 6 घंटे तक उनका ब्लड प्रेशर बढ़ा रहा जबकि ईसीजी से पता चला कि जो ऊर्जा पेय पी थी उनके दिल के केवटी आदि इन्टरवेल में 10 मिमी सेकंड का अंतर आया यानी दिल की धड़कन बढ़ गई।
अमेरिकी हार्ट एसोसिएशन के प्रवक्ता ने अनुसंधान के आधार पर कहा कि इस अध्ययन में कम लोगों को लिया गया है जबकि वह अलग उम्र और बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को कवर नहीं करता। इसलिए उनका मानना घ्घ्है कि ऊर्जा पेय परिपक्व और स्वस्थ लोगों का उपयोग कर सकते हैं। प्रवक्ता का कहना था कि इससे दिल की धड़कन तेज हो सकती है और यह किसी संभावित खतरे यानी दिल के दौरे और स्ट्रोक के कारण भी बन सकती है।

जिनको हैं खूनी बवासीर अपनाये ये तरीका जिससे मिलेगा तुरन्त लाभ

दूसरी ओर कैलिफोर्निया यूएस एएफपी मेडिकल सेंटर विशेषज्ञ महिला का कहना है कि एनर्जी पेय पदार्थ के प्रभाव अन्य कैफीन वाले पेय और सॉफ्ट ड्रिंक्स से भिन्न होता है इसीलिए दिल और रक्तचाप रोगी उससे पूरी तरह से बचें और  स्वस्थ व्यक्ति भी बहुत मामूली मात्रा ही प्रयोग करें।