मौत की ऐसी सजाएं जिन्हें सुनकर कांप जाएगी आपकी रूह

Death sentence
Death sentence : मौत की ऐसी सजाएं जिन्हें सुनकर कांप जाएगी आपकी रूह

समाज में फैले अपराधियों पर नकेल कसने के लिए कानूनी प्रावधान में कई सजा दी जाती हैं- चंद महीनों, कई सालों या उम्र कैद लेकिन संगीन अपराधों के लिए मिलती है तो सिर्फ सजा-ए-मौत ( Death sentence ) ।

हर युग में और हर जगहों में मौत के अलग-अलग सजाएं दी जाती रही है- फांसी ,इंजेक्शन, सर कलम करना और कई ऐसी खतरनाक सजाएं जिन्हें सुनकर हमारी रूह कांप उठती है। दोस्तों ऐसे ही दुनिया भर की सजाओं के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

फांसी

करीब 60 देशों में फांसी की सजा दी जाती है जैसे -भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश, कतर, घाना, मलेशिया और अन्य देशों मे।

गोली मारकर

दुनिया के कुल 28 ऐसे देश हैं जहां गोली मार कर सजा दी जाती है। क्यूबा, नाइजीरिया, वियतनाम, कोरिया, रूस ऐसे देश है जहां अपराधियों को गोली मारकर मौत के घाट उतारा जाता है।

पत्थर मारने का तरीका

Death sentence

ईरान, सऊदी अरब, यमन में चरित्रहीन या रेपिस्ट को पत्थर मार कर ही मार दिया जाता है। धारा 102 के तहत अपराधी पुरुष को कमर तक और औरत को छाती तक मिटटी में धांसकर पत्थर मारकर मौत की सजा दी जाती है।

लीथल इंजेक्शन




अमेरिका में लीथल इंजेक्शन से ही अपराधियों को मौत की सजा दी जाती है। इरान में ऊंचाई से फेंककर सजा-ए-मौत दी जाती है।

स्लो स्लाइसिंग

900 से 1905 के बीच अपराधियों को बड़ी खतरनाक सजाएं दी जाती थी जिसमें अपराधी के शरीर के हिस्सों को चाकू से काटकर अलग -अलग कर दिया जाता था। यह धीमी मौत थी जिसमें अपराधी के शरीर के स्लाइस किए जाते थे इसलिए इसे स्लो स्लाइसिंग मेथड कहा गया।

सिर कलम करके

Death sentence

जापान और सऊदी अरब जैसे बड़े देशों में सर काट दिया जाता है। किन्ही जगह पर पहले पेट फाड़ा  जाता था और फिर सर काटा जाता था।

गैस चैंबर





हिटलर ने इस तरीके को अपनाया था। दूसरे विश्व युद्ध के वक्त वह सैकड़ों लोगों को एक कंटेनर में कैद करके उसमें जहरीली गैस छोड़ देता था जिससे लोग मर जाते थे।

कूंच देना

Death sentence

कुछ देना या कुचल देना एक खतरनाक सजा है। यह पुराने समय से ही चली आ रही है। यह दक्षिण एशिया, यूरोप और अमेरिका की कई देशों में प्रयोग की जाती थी। उसमें भारी वस्तुओं से कुचल दिया जाता था या हाथियों से अपराधियों को कुचलकर मार दिया जाता था।

जरा इसे भी पढ़ें :