दाढ़ी वाली लड़की ने आदमियों को भी दाढ़ी घनी व चमकदार बनाने का तरीका बताना शुरू कर दिया

1

लंदन। नाक में सोने की नथ ,भौंहे तराशी हुईं, आँखों में कजरा, लबो पर लाली, सर पर कढ़ाई दार लाल दुपट्टा और गले में सोला सिंघार। मगर चेहरे पर आदमियों जैसी दाढ़ी देखकर पहले तो लोग उसको कोई ड्रामा ऐक्टर ही समझते हैं लेकिन ये कोई नकली किरदार नहीं बल्कि ब्रिटेन की एक सिख परिवार की लड़की हरनाम कौर है जिसे औरतों के एक विशिष्ट रोग पीओएस की वजह से चेहरे और पूरे शरीर पर बालों के साथ जिंदगी गुजारना पड़ रहा है।
Harnam kaur
हरनाम कौर हकीकत में अंदर से नाजुक सी सिख लड़की है लेकिन कोई भी जब उसके चेहरे और सीने पर घने बालों को देखता है तो उसको एक आदमी समझता है। छब्बीस वर्षीय हरनाम कौर ने इस बिमारी के सामने हार मानने की बजाय उसको अपनी ताकत बना ली है और अब वो हर ऐसी लड़की को जो चेहरे पर मर्दों की तरह बाल उग आने पर आहत हो जाती है उसकी मनोचिकित्सीय थेरेपी करती है।
Harnam kaur
ब्रिटेन में जन्म लेने वाली हरनाम पहले एक स्कूल में अस्सिटैंट प्रोफैसर थी और शुरू में शैव भी करती थी लेकिन रोज-रोज की इस तकलीफ भरी मशक्कत से तंग आकर उसने आदमी सिखों की तरह रूप धारण कर लिया तो इस की उम्मीद के विपरीत उसकी जिंदगी ही बदल गई। वो स्कूल टीचर की बजाय मॉडल और फूड स्पैशलिस्ट बन गई।
Harnam kaur
हरनाम कौर को अब अपनी दाढ़ी से बड़ा प्यार है और उसको चमकाने, घने बनाने और सख्त करने के लिए वो बड़ी मेहनत करती है। जो वक्त उसको अपने चेहरे के सिंघार करने में लगता था, अब ये वक्त वो अपनी दाढ़ी को देती है। हरनाम कौर का कहना है मेरे दोस्तों को मेरी दाढ़ी से इतना ही प्यार है जितना मुझको।

मैं अपनी दाढ़ी को कई तरह के हर्बल आॅयल से मलती हूँ। जिन लड़कीयों के चेहरों पर दाढ़ी उग आती है वो मुझसे मश्वरा लेती हैं साथ ही आदमी भी, तो मैं उनको मुफ्त में सलाह देती हूँ। इसके लिए मैंने अपना एक खास ब्रांड ऑयल भी बना रखा है जिसकी काफी ब्रिक्री है।