वह 10 रेसलरज जो हत्यारे बन गए

रेसलिंग का मुकाबला देखना दुनिया भर में करोड़ों लोगों को पसंद है और कई रेसलर्ज उन्हें पसंद भी होते हैं। इस खेल का हिस्सा बनने में रेसलर्ज को कई तरह के खतरों का सामना भी करना होता है लेकिन प्रतिष्ठा और अन्य प्रोत्साहित की उपेक्षा करना भी संभव नहीं होता।
उनमें से कुछ रेसलर्ज ऐसे होते हैं जिनसे यह प्रतिष्ठा नहीं संभल पाती और वे ड्रग्स या शराब के आदी हो जाते हैं और विभिन्न आरोपों में जेल की हवा भी खाते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी होते हैं जो हत्या जैसा अपराध भी कर देते हैं और यहाँ ऐसे ही रेसलर्ज के बारे में जानें जो हत्या जैसे अपराध के दोषी हैं।

अकीतोशी सैटो (Akitoshi Saito)
Akitoshi-Saito
मीटसोवार मसवा जापानी कुश्ती के कुछ बड़े नामों में से एक हैं और तीन बार रेसलर ऑफ द ईयर भी रहे, परंतु बरसों तक कुश्ती का हिस्सा रहने पर उनकी शारीरिक हालत काफी खराब हो चुकी थी जब उनका मैच अकीतोशी सैटो के साथ हुआ और मुकाबले के दौरान मीटसवारो एक दांव के कारण बेहोश हुए और अस्पताल ले जाने पर ही इनकी मृत्यु हो गई। उसके बाद अकीतोशी को कई लोगों से मौत की धमकी भी मिली लेकिन वह सजा से बच गए क्योंकि दूसरे रेसलर की मौत गलती से हुई थी।

ब्रायन माइकल मीकगी
Brian-Michael-McGei
यह हो सकता है कि अधिकांश लोगों के लिए नया नाम हो, लेकिन जो लोग डब्ल्यू डब्ल्यू ई के नए रेसलर्ज को फॉलो करते हैं वे निश्चित रूप से परिचित होंगे कि 2010 से 2012 तक डब्ल्यू डब्ल्यू ई का हिस्सा रहे हैं, हालांकि वह कुश्ती में तो अधिक प्रसिद्धी प्राप्त नहीं कर सके, लेकिन अपनी प्रेमिका की हत्या कर जरूर सुर्खियों का हिस्सा बने।

जिमी सनोका (Jimmy Snuka)
Jimmy-Snuka
डब्ल्यू डब्ल्यू ई के यह रेसलर अपनी प्रेमिका नैन्सी अर्जीनियटो की हत्या के आरोपी करार पाए गये थे लेकिन उनके खिलाफ आरोप तय नहीं हो सका और फैसला साक्ष्य के अभाव में रेसलर के पक्ष में हो गया। डब्ल्यू डब्ल्यू ई ने भी इस अवसर पर जिमी सनोका का बचाव किया था क्योंकि वे काफी लोकप्रिय थे और कंपनी के लिए फायदेमंद भी।

जोज गवानजल्ज
Jawz-Gonzezz
यह प्योरटो रिको के बड़े रेसलर थे लेकिन वह बरेजेर बरोडी के हत्यारा के रूप में भी जाने जाते हैं, जिसकी वजह दोनों के बीच किसी बात को लेकर मनमुटाव होना था जिसके बाद जोज ने खंजर के वार करके बरोडी की हत्या कर दी। लेकिन रेसलर के गवाह ने गवाही नहीं दी और वह सजा से बच गए।

ओक्स बेकर
Oaks-Baker
ओक्स बेकर ने जानबूझकर हत्या नहीं कि, बल्कि वे ऐसे दुर्भाग्यपूर्ण रेसलर रहे जिनके हाथों रेसलिंग रिंग में गलती से दो रेसलर मारे गए। पहले तो 1971 में वह अल्बर्टो टूर प्रतियोगिता कर रहे थे लेकिन ओक्स के खतरनाक दांव के कारण अल्बर्ट सिंड्रोम हार्ट अटैक के कारण चल बसे, इससे अगले साल रे क्योनकल नामक रेसलर भी ओक्स के साथ मुकाबले में हार्ट अटैक के कारण मौत हो गई, लेकिन ओक्स बेकर को कभी भी इस घटना में आरोपों का सामना नहीं करना पड़ा।

(Verne Gagne) वेरना गगने
Verne-Gagne
अपने कार्यकाल के दौरान यह कुछ बड़े रेसलर्ज में से एक थे और अमेरिकन रेसलिंग एसोसिएशन के कर्ताधर्ता थे, जहां से हलक होगन ने कुश्ती का शुभारंभ किया। 2009 में अल्जाइमर के शिकार होने के बाद वह अस्पताल में भर्ती थे जहां उन्होंने बॉडी स्लैम के जरिए साथ रोगी की हत्या कर दी, लेकिन रोग की प्रकृति को देखते हुए उन्हें मुकदमे का सामना नहीं करना पड़ा।

ग्रेट खाली
Great-khali
डब्ल्यू डब्ल्यू ई के इतिहास के सबसे लंबे रेसलर समझे जाने वाले भारतीय मूल के खाली हैवीवेट चैंपियन भी रहे, लेकिन एपी डब्ल्यू में उनके हाथों रेसलिंग मैच में एक व्यक्ति गलती से मारा गया जिससे कंपनी को लाख डालर्ज के हर्जाने का सामना करना पड़ा। लेकिन रेसलिंग मैच की वजह से महान खाली सजा पाने से बच गए।

न्यू जैक
New jack
असली ई सी डब्ल्यू देखने वाले इस रेसलर से परिचित होंगे जो अपने शरीर के माध्यम से प्रतिद्वंद्वियों के लिए रिंग को नरक बना देता था, और उग्र स्वभाव होने के कारण इसके नाम रिकॉर्ड चार हत्या भी दर्ज हैं जो कि रेसलिंग में आने से पहले के हैं।

क्रिस बीनू
Chris Benu
यह वह रेसलर है जो लाखों लोगों को प्यार करता था लेकिन जो कुछ उसने किया, वह अब तक प्रशंसक भूल नहीं सके हैं। नशीली दवाओं के प्रयोग और सिर की चोटों के कारण कई शारीरिक और मानसिक समस्याओं से ग्रस्त रेसलर ने जून 2007 में अपनी पत्नी और बेटे को मार डाला और फिर आत्महत्या कर ली। इस घटना ने डब्ल्यू डब्ल्यू ई में भी रेसलर्ज के स्वास्थ्य को लेकर सावधानियों के लिए मजबूर किया।

स्कॉट हॉल
Scott Hall
डब्ल्यू डब्ल्यू ई में रेजर जबकि डब्ल्यू सी डब्ल्यू में स्कॉट हॉल के नाम से मशहूर इस रेसलर को इस क्षेत्र के काला अध्यायों में से एक माना जाता है, 1983 में एक नाइट क्लब में एक अजनबी से लड़ाई हुई, जिसने स्कॉट हॉल पर बंदूकें तान ली, लेकिन रेसलर ने उससे बंदूक छीन ली और उस अजनबी पर फायरिंग करके मार डाला। हालांकि सबूत की कमी के कारण वह सजा से बच गए लेकिन अलग साक्षात्कार में स्वीकार जरूर किया।