महिला चिकित्सालय का डीएम ने किया औचक निरीक्षण

महिला चिकित्साल का औचक निरीक्षण करते डीएम।

अल्मोड़ा  । चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को अनावश्यक रैफर किये जाने पर सम्बन्धित चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाही की जायेगी यदि किसी को किसी मरीज को अन्य चिकित्सालय में रैफर किया जाना आवश्यक है तो चिकित्सक रैफर का कारण एवं अपना नाम मय हस्ताक्षर अवश्य अंकित करें। यह निर्देश जिलाधिकारी सविन बंसल ने सोमवार देर रात महिला चिकित्सालय में औचक निरीक्षण के दौरान दिये।

उन्होंने इस दौरान चिकित्सालय में इमेरजेन्सी जाकर अभिलेखों का निरीक्षण किया और कहा कि रात्रि डयूटी में एक चिकित्सक अवश्य रहें जिसका उन्होंने रोस्टर बनाने के निर्देश मुख्य चिकित्साधिकारी को दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि बाहर से आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाय। उन्होंने महिला चिकित्सालय सहित बेस एवं जिला चिकित्सालय में जन सामान्य की सुविधा के लिये वहां पर उपलब्ध दवाओं का विवरण नोटिस बोर्ड में चस्पा कर उसे अद्यतन करने के भी निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने 03 दिन के भीतर चिकित्सालय में पानी की समस्या और 02 अतिरिक्त सिन्टैक्स टंैक से पानी की आपूर्ति करने के निर्देश अधिशासी अभियन्ता जल संस्थान को दिये।

उन्होंने 03 दिन के भीतर अस्पताल के जनरेटर को ठीक करने के निर्देश सी0एम0एस को दिये। उन्होंने रात्रि डयूटी मेें लेगे कर्मचारियों से भी पूछताछ कर शिकायतों को गम्भीरता  से लेने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को 03 अतिरिक्त सी0सी0टी0वी0 कैमरा क्रय करने के निर्देश दिये। इस दौरान उन्होंने एन0एस0बी0यू0 कक्ष, जनरल वार्ड एवं प्रसव कक्ष जाकर मरीजों का हाल-चाल जाना और वहां मिल रही सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने उपस्थिति रजिस्टर, स्टाॅक रजिस्टर सहित अन्य अभिलेखों का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी विवेक राय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 निशा पाण्डे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, डा0 वी0एस0 गौतम, डा0 यती सहित चिकित्सालय के अन्य कर्मचारी मौजूद थे।