जानिए वाट्सएप के इन 7 महत्वपूर्ण नए फिचर के बारे में

Whatsapp

इंटरनेट यूजर्स की जिंदगी में वाट्स ऐप जरूरी हिस्सा बन गया है और यह सोशल मीडिया एप्लीकेशन इतनी प्रभावी और उपयोगी साबित हुई है कि हर गुजरते दिन के साथ अपने ग्राहकों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है और अब वाट्सएप ने 7 नए फिचर्स इन्ट्रोड्यूस कराये हैं जो आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकते हैं।

1) जीफस बनाना और वीडियो एडिटिंग
Gif
इन दिनों इंटरनेट पर संदेश भेजने के लिए जीफस का उपयोग अधिक से अधिक होता जा रहा है। इसीलिए वाट्स ऐप ने नई सुविधा शुरू की है जिसकी मदद से आप वीडियो में संपादन करके उन्हें जीफस में बदल सकते हैं। इसके लिए वीडियो अपने मोबाइल में सेव करना जरूरी है। जब आप किसी वीडियो को सेंड करते हैं तो एडिटिंग का विकल्प भी सामने आ जाता हैं। आप वीडियो की लंबाई या अवधि 6 सेकंड देंगे तो स्वतः जीफस का विकल्प आपके सामने आ जाएगा जिसे उपयोग करके अपने जीफस बना सकते हैं। अपने वीडियो में किसी भी जगह 6 सेकंड की अवधि के जीफस बना सकते हैं। इसके अलावा वीडियो में आप कुछ लिख भी सकते हैं और इमोजीज भी जोड़ सकते हैं।

2) चित्र में एडिटिंग
Editing
वाट्स ऐप ने हाल ही में महत्वपूर्ण एडिटिंग का विकल्प भी पेश किया है, जिसकी मदद से आप अपनी तस्वीरें भेजते समय हाथ के हाथ उन्हें एडिटिंग भी कर सकते हैं। इस विकल्प के माध्यम से अपने चित्रों में कुछ लिख भी सकते है। कट कर सकते हैं, चारों दिशा घुमा सकते हैं और उनमें इमोजीज जोड़ सकते हैं। इसके अलावा भी एडिटिंग के अधिक विकल्प का उपयोग करके मैसेज को प्रभावी बना सकते हैं।

3) चैट को पिन करना
Pin
कभी-कभी इस कदर मैसेज आते हैं कि महत्वपूर्ण चैट तुरंत खोजने के लिए मुश्किल हो जाता है। वाट्स ऐप ने इस समस्या को हल करते हुए चैट ‘पिन’ करने का विकल्प पेश किया है जिससे आप अनावश्यक चैट नीचे और महत्वपूर्ण चैट ऊपर ला सकते हैं।

4) टेक्स्ट का फाॅर्मेट बदलना

इस विकल्प के माध्यम से अपने लेख को बोल्ड कर सकते हैं, फॉन्ट बदलें और छोटा बड़ा भी कर सकते हैं।

5) भाषा
Language
वाट्स ऐप आपको विभिन्न भाषाओं में बातचीत की सुविधा भी प्रदान करता है।

6) बातचीत के शॉर्टकट
आप जिस व्यक्ति या समूह में बहुत अधिक चैट करते हैं उसका होम स्क्रीन पर शॉर्टकट भी बना सकते हैं। इस तरह आपको आसानी होगा और हर बार वाट्स ऐप खोलने और फिर चैट पर जाने की जहमत से बच जाएंगे।
7) नोटिफिकेशन की कस्टीमाईजेशन
Notification
इस सुविधा के माध्यम से आप महत्वपूर्ण लोगों के मैसेजों को नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। इस विकल्प को सक्रिय करने के लिए आसान है। कस्टम नोटिफिकेशन फंकशन में जाकर कस्टम कन्टेक्टस के नोटिफिकेशन सब्सक्राइब करें।