दिल्ली में छाए स्माॅग का असर जयपुर में भी

जयपुर । दिल्ली में छाए स्माॅग का असर मंगलवार को जयपुर में भी नजर आने लगा है। मौसम विज्ञान केन्द्र का कहना है कि उत्तरी हवा के कारण दिल्ली का प्रदूषण जयपुर भी पहुंच गया है। सोमवार देर रात तक प्रदेश के कई इलाकों में चली उत्तरी हवा के कारण उत्तरी राज्यों में छाए स्माॅग ने प्रदेश का रुख कर लिया। मंगलवार तड़के से जयपुर में इसका असर दिख रहा है। स्माॅग के चलते गुलाबी नगर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआईद्ध 300 को पार कर गया।
राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मंडल के एप राजवायु पर मंगलवार सुबह जयपुर का एक्यूआई (वैरी पूअर) यानी काफी खराब बता रहा है। इसके साथ ही सांस की तकलीपफ वाले लोगों को साावधानी बरतने की सलाह भी दी गई है। सोमवार सुबह एक्यूआई का लेवल 165 था और राजवायु एप (माॅडरेट)श्रेणी दर्शा रहा था।
जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में धुंध का असर बढने से मंगलवार को दृश्यता सामान्य से कम रही। जयपुर एयरपोर्ट पर सुबह 7.30 बजे दृश्यता महज 1200 मीटर मापी गई जो नौ बजे तक तीन सौ मीटर गिरावट के साथ महज नौ सौ मीटर रह गई। धुंध के चलते जयपुर में सोमवार रात तापमान 4.3 डिग्री लुढ़कर कर 13.2 डिग्री सेल्सियस आ गया जिसके चलते मंगलवार सुबह अन्य दिनों की अपेक्षा सर्दी के तेवर ज्यादा तीखे महसूस हुए।
नौ बजे शहर का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। स्थानीय मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार प्रदेश में अपर एयर सर्कुलेशन सिस्टम में नमी बढ़ने से सुबह शाम में धुंध का असर बन रहा है जो अगले एक दो दिन बरकरार रहेगा। वहीं धुंध का असर छंटने के बाद पारे में गिरावट से सर्दी के तेवर तीखे रहने की संभावना है।
आज सुबह इतनी रही दृश्यता
सुबह 5 बजे 1300 मीटर
सुबह 6 बजे 1300 मीटर
सुबह 7 बजे 1200 मीटर
सुबह 8 बजे 1000 मीटर