वाराणसी के बुनकर परिवारों के लिए 31 करोड़ की योजना घोषित

वाराणसी। केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने वाराणसी के बीपीएल कार्ड धारी 21 हजार बुनकर परिवारों के विकास और आर्थिक समृद्धि के लिए रविवार को 31 करोड़ रूपये देने की घोषणा की है।
केन्द्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा कि बुनकरों का परिचय पत्र बनाने, उनका बीमा, डिजाइन कौशल का विकास, बुनाई के आधुनिक उपकरण तकनीक देने, शिक्षा पर यह धनराशि खर्च होगी। साथ ही स्पेशल मेगा कलस्टर में सात प्रकार के हस्तशिल्पों से जुड़े कारीगरों को प्रशिक्षण, कच्चे माल की उपलब्धता, उत्पादों की मार्केटिंग, डिजाइन सहित अन्य सहयोग दिया जाएगा। जिसमें गुलाबी मीनाकारी, लकड़ी के खिलौने, मेटल रिपोजी, ब्रोकेड जैसे जीआई उत्पाद के अलावा ग्लास बीड्स, कृत्रिम ज्वैलरी व स्टोन क्राफ्ट शामिल हैं।
रविवार को वस्त्र मंत्रालय और विकास आयुक्त हस्तशिल्प विभाग की ओर से चैकाघाट स्थित सांस्कृतिक संकुल परिसर में आयोजित दस्तकार चैपाल में केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बुनकरो के विकास के लिए सात परियोजनाओ का शिलान्यास किया।
काशी के गुरू शिष्य परम्परा में हस्तशिल्प की विरासत को बढ़ावा देने वाले सात हस्तशिल्पियों गोदावरी सिंह लकड़ी का खिलौना, कासिम रजा जरी जरदोजी, कुंज बिहारी गुलाबी मीनाकारी, पूजन जायसवाल स्टोन क्राफ्ट, राम अधार प्रजापति टेरीकोटा, सुरेश कुमार बीड्स, महेश कुमार ब्लाक ठप्पा हस्तप्रिंट को सम्मानित करने के बाद कहा कि शिल्पकारो के सपने को सवांरने के साथ उनके और उनके परिवार के विकास के लिए देश के बड़े निर्यातक हाउस से उनके उत्पाद को जोड़ा जायेगा।
साथ ही उन्हें भारत सरकार के डिजीटल इंडिया अभियान से जोड़कर उनके द्वारा निर्मित उत्पाद को ई कृकामर्स के जरिये बेचा जायेगा। देश के बड़े ईकृकामर्स साइट कम्पनियो को बुनकरो के घर जाकर उत्पाद से जोड़ आन लाइन भी इसे बेचा जा सकेगा। इसके लिए कपड़ा मंत्रालय कार्य कर रहा हैं। साथ ही हस्तशिल्पियो को मिलने वाले सहायता से बिचैलियो को समाप्त करने के लिए उनके बैंक खाते को आधार कार्ड से जोड़ दिया जायेगा।
उन्होंने कहा कि कि वाराणसी के हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए 14 क्लस्टर के बुनकरो को आधुनिक टुल किट्स दिया जायेगा जिससे उनके उत्पादन में वृद्धि हो सके। शीघ्र ही काशी के 90 हजार शिल्पियों को आईकार्ड देने के साथ उनका बीमा भी कराया जायेगा। बीमा का किस्त भी सरकार देगी। बुनकरों के उत्पाद की बिक्री न होने कच्चे माल की समस्या को संज्ञान में लेकर कहा कि कामन फिसलिटी सेन्टर में बुनकरो को यह सुविधा दी जायेगी। यहां कच्चा सामग्री का बैंक बनाया जायेगा। सेन्टर में उन्हें डिजाइन कौशल का प्रशिक्षण भी मिलेगा।
भगदड़ के मरे लोगों को दी श्रद्धांघ्जलि
इसके पूर्व चैपाल में बाबा जयगुरूदेव के अनुनायियों की विहंगम शाकाहार यात्रा में बीते शनिवार को मची भगदड़ से 25 लोगो की मौत पर दुख जता उनके आत्मा की शान्ति के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी गई।
विश्वनाथ दरबार में लगायी हाजिरी
केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने बड़ा लालपुर में 225 करोड़ रुपए की लागत से बुनकरों के लिए बनने वाले व्यापार सुविधा केंद्र (फैसिलिटी सेंटर) और क्राफ्ट म्यूजियम का निर्माण कार्य का अवलोकन करने के बाद बाबा विश्वनाथ के दरबार में हाजिरी भी लगायी।