स्वदेश दर्शन योजना में सराहनीय कार्यों के लिए उत्तराखंड सम्मानित

Uttarakhand honored for commendable works in Swadesh Darshan scheme
उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री पुरस्कार प्राप्त करते हुए।

Uttarakhand honored for commendable works in Swadesh Darshan scheme

देहरादून। Uttarakhand honored for commendable works in Swadesh Darshan scheme नई दिल्ली के अशोक होटल में आयोजित चिंतन शिविर में उत्तराखंड राज्य के टिहरी जनपद में स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत निर्मित लॉग हट्स को बेस्ट लॉग हट्स की श्रेणी में रनर अप के तौर पर सम्मानित किया गया।

राज्य को यह सम्मान  पर्यटन मंत्रालय भारत सरकार द्वारा स्वदेश दर्शन योजना के तहत अपनाए गये बेस्ट प्रेक्टिसेज एवं अच्छे कार्यों के एवज में प्रदान किया गया। इस दो दिवसीय चिंतन शिविर में विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि प्रतिभाग कर रहे हैं।

उत्तराखंड से राज्य के पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने चिंतन शिविर में सम्मिलित हुए। इस दौरान उन्हें पर्यटन राज्य मंत्री, भारत सरकार जी किशन रेड्डी द्वारा सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा, उत्तराखंड राज्य को मिला सम्मान हमारे द्वारा किए गये अच्छे कार्यों का द्योतक है। हाल ही में राज्य को साहसिक, जिम्मेदार व सतत पर्यटन में अग्रणी भूमिका निभाने के लिए सम्मानित किया गया।

इसके अलावा आज का यह सम्मान हमें और अच्छा करने के लिए प्रेरित करता है। स्वदेश दर्शन योजना 2.0  के अंतर्गत पिथौरागढ़ के आदि कैलाश, ओम पर्वत, मुनस्यारी , चंपावत जिले के चूका, में पर्यटन अवस्थापनाओं के लिए विकासाधीन हैं।

वहीं हेरिटेज सर्किट के लिए कटारमल, जागेश्वर, बैजनाथ देवीधुरा आदि स्थलों को विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा राज्य को लॉग हट श्रेणी में सम्मानित किया जाना अपने आप में गर्व का विषय है।

राज्य को सर्वश्रेष्ठ लॉग हट गंतव्य बनाने के लिए स्वदेश दर्शन योजना के अंतर्गत टिहरी स्थित सिराई में 20 लॉग हट्स का निर्माण किया गया है, जिसके लिए कुल 11 करोड़ 30 लाख की राशि आवंटित की गयी।

लॉग हट आधुनिक युग में पर्यटन के लिए मील का पत्थर साबित होगा। यह ईको फ्रेंडली होने के साथ साथ इंसुलेटर का भी काम करता है अर्थात इसमें ठहरने वाले पर्यटक गर्मी में शीतलता और ठंडी में गर्म माहौल का अनुभव कर सकते हैं।

जरा इसे भी पढ़े

राज्य विकास के नित नए आयाम प्राप्त कर रहा : Satpal Maharaj
मंत्री सतपाल महाराज ने किया उत्तरा समकालीन आर्ट गैलरी का औचक निरीक्षण
उत्कृष्ट कार्य करने से होता है उत्साह का संचार : महाराज