अगर कैंसर से बचना है तो खाने में करे इसका चीज का उपयोग

cancer

न केवल भारत में बल्कि दुनिया भर में प्याज का उपयोग अधिक किया जाता है। बर्गर से लेकर होटल में खाना खाते समय इसे सलाद के रूप में भी खाया जाता है।
प्याज को जहां घरों में भोजन तैयार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, वहीं उसे घरेलू चिकित्सा टोटकों को आजमाया जाता है। दुनिया भर में प्याज की कम से कम 5 प्रकार पाई जाती हैं, जो लगभग एक दूसरे से मिलती-जुलती हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : महिलाओं में होने वाली इस गंभीर बीमारी में लाभदायक है स्ट्रॉबेरी

भारत में अधिकांश लाल प्याज पाए जाते हैं जो चिकित्सा संदर्भ में प्याज अन्य प्रकार से बहुत उपयोगी हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार लाल प्याज ब्रेस्ट और कोलोन सहित कैंसर के सभी प्रकार के लिए बहुत ही उपयोगी हैं। विज्ञान जर्नल में प्रकाशित कनाडा यूनिवर्सीटी आॅफ ग्यूल्फ ओंटारियो विशेषज्ञों की रिसर्च रिपोर्ट के अनुसार लाल प्याज में एनथो सायानन और क्योरीस्टेन की मात्रा अधिक पाई जाती है, जो कैंसर के सेल को बढ़ने से रोकती है।
Onion
यूनिवर्सीटी आॅफ ग्यूल्फ विशेषज्ञों ने प्याज 5 प्रकार के विश्लेषणात्मक अध्ययन किया, और उनके उपयोग के कारण स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव का भी जायजा लिया। अध्ययन से पता चला कि प्याज के पांचों प्रकार मानव स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं, लेकिन बाकी सभी प्रकार में कोई अतिरिक्त लाभ नहीं है, लेकिन लाल प्याज दुनिया की बड़ी बीमारी के कीटाणुओं को पैदा होने से रोकते हैं।
जरा इसे भी पढ़ें : खून से पता चलेगा कि शरीर के किस अंग में है कैंसर
विशेषज्ञों ने अपनी रिपोर्ट में प्याज की किसी भी प्रकार हानिकारक करार नहीं दिया, जबकि लोगों को सुझाव दिया है कि वह अधिक से अधिक लाल प्याज का प्रयोग करें। लाल प्याज न केवल कैंसर के रोगियों के लिए उपयोगी है, बल्कि यह आम लोगों को हमेशा के लिए कैंसर की संभावना से सुरक्षित रखने में भी सहायता प्रदान करते हैं।