डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका राष्ट्रपति

वाशिंगटन । कौन बनेगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति, इस पहेली का जवाब मिल गया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े मुकाबले में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया है। जीतने के साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया, अब मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति हूं और यही बात मेरे लिए सबसे महत्वपूर्ण है। अब सबके लिए एकजुट होने का समय है।

हम उन सभी देशों को साथ लेकर चलना चाहेंगे जो हमारे साथ आना चाहेंगे। जीत के लिए इलेक्टोरल काॅलेज के कुल 538 वोटों में से 270 की दरकरार थी और खबर लिखे जाने तक ट्रंप ने 276 वोट पाकर जीत पर मुहर लगा थी जबकि हिलेरी क्लिंटन को 218 मिले थे। डोनाल्ड ट्रंप के लिए व्हाइट हाउस की राह आसान बनाने में अहम भूमिका निभाई फ्लोरिडा, ओहियो और कैरोलिना ने। ट्रंप ने आश्चर्यजनक रूप से मध्य-पश्चिम क्षेत्र में भी बढ़त हासिल की। यह वैसा इलाका है जिसे डेमोक्रेट का गढ़ माना जाता रहा और पिछले तीन दशक के दौरान इसने अपनी निष्ठा बरकरार रखी थी। लेकिन इस बार ट्रंप ने यह मिथक भी तोड़ दिया। गौरतलब है कि बराक ओबामा से ठीक पहले बुश जूनियर के रूप में अमेरिका का शासन एक रिपब्लिकन के हाथ में था।

बुश जूनियर 2001 से 2009 के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति रहे और उनके कार्यकाल ही में भारत के साथ अमेरिका ने ऐतिहासिक परमाणु करार किया। ट्रंप के आने से अमेरिकियों में बदलाव की अपेक्षा बढ़ेगी क्योंकि हाल ही में न्यूयाॅर्क टाइम्स और सीबीएस न्यूज के सर्वेक्षण में ज्यादातर लोगों ने कहा था कि उन्हें लगता है कि ट्रंप में अमेरिका में वास्तविक बदलाव लाने की क्षमता है।